सपोर्ट और रेजिस्टेंस लेवेलो का ट्रेड कैसे करें

सपोर्ट  और रेजिस्टेंस   लेवेलो  की तुलना में किसी भी चार्ट पर कुछ भी अधिक ध्यान देने योग्य नहीं है। इन लेवल  बाहर खड़े हैं और सभी के लिए देखना इतना आसान है! क्यों? 






 


 



 

वास्तव में, सपोर्ट तथा रेजिस्टेंस  ट्रेड है प्राइस एक्शन  ट्रेड का मूल। सफल प्राइस एक्शन ट्रेडिंग की कुंजी निहित है अपने चार्ट पर प्रभावी सपोर्ट  और रेजिस्टेंस  लेवल  ढूँढना।


 

अब, यहाँ, मैं 3 प्रकार के सपोर्ट  और रेजिस्टेंस  लेवेलो के बारे में बात करता हूँ और वे हैं:

 

  1. सामान्य क्षैतिज सपोर्ट  और रेजिस्टेंस   लेवल  जिनके बारे में आप शायद सबसे अधिक परिचित हैं।
  2. टूटा हुआ सपोर्ट लेवल  रेजिस्टेंस   लेवल  बन जाता है और टूटा हुआ रेजिस्टेंस   लेवल  सपोर्ट लेवल  बन जाता है।
  3. गतिशील सपोर्ट  और रेजिस्टेंस   लेवल अब, आइए प्रत्येक को अधिक विस्तार से देखें।

क्षैतिज सपोर्ट  और रेजिस्टेंस   लेवल 

ये आपके चार्ट पर स्पॉट करना काफी आसान है। वे चोटियों और कुंडों की तरह दिखते हैं। नीचे दिया गया चार्ट एक उदाहरण है और आपको उनका ट्रेड करने के लिए दिखाता है।


 

 

अपने चार्ट पर क्षैतिज सपोर्ट  और रेजिस्टेंस   लेवल  कैसे खोजें

 

  • अगर कीमत कुछ समय के लिए नीचे जा रही है और कीमत के  लेवल  से टकराती है और वहां से उछलती है, तो इसे सपोर्ट लेवल  कहा जाता है।

 

  • मूल्य ऊपर जाता है, एक मूल्य  लेवल  या क्षेत्र से टकराता है जहां यह आगे नहीं बढ़ सकता है और फिर उलट जाता है, यह एक रेजिस्टेंस   लेवल  है।


 

तो जब कीमत उस सपोर्ट  या रेजिस्टेंस   लेवल  पर वापस आती है, तो आपको उम्मीद करनी चाहिए कि यह उस  लेवल  से फिर से खारिज कर दिया जाएगा। सपोर्ट  और रेजिस्टेंस   लेवल ों पर रिवर्सल कैंडलस्टिक ट्रेडिंग का उपयोग इन मामलों में बहुत आसान हो जाता है।

 

महत्वपूर्ण सपोर्ट  और रेजिस्टेंस   लेवल 

सभी सपोर्ट  और रेजिस्टेंस   लेवल  समान नहीं बनाए गए हैं। यदि आप वास्तव में ऐसे ट्रेडों को लेना चाहते हैं जिनमें सफलता की उच्च संभावना है, तो आपको अपने चार्ट पर महत्वपूर्ण सपोर्ट  और रेजिस्टेंस  लेवेलो की पहचान करने पर ध्यान देना चाहिए।


 

महत्वपूर्ण सपोर्ट  और रेजिस्टेंस   लेवल  वे  लेवल  हैं जो मासिक, साप्ताहिक और दैनिक चार्ट जैसे बड़े समय-सीमा में बनते हैं।

 

और जब कीमत इन  लेवेलो  पर प्रतिक्रिया करती है, तो वे आमतौर पर बहुत लंबे समय तक चलते हैं।

 

यहां एक उदाहरण दिया गया है जिसने मासिक समय सीमा पर एक रेजिस्टेंस   लेवल  मारा और 1,100 पिप्स को अगले महत्वपूर्ण सपोर्ट लेवल  तक ले जाया गया और कीमत को अब उस सपोर्ट लेवल  से उछाल देखा जा सकता है:


अब, यहां वह तकनीक है जिसका उपयोग मैं बड़े समय-सीमा में होने वाले सेटअपों को ट्रेड करने के लिए करता हूं:

 

मैं 4hr और 1hr, 30min, 15min और यहां तक ​​कि 5min जैसे छोटे टाइमफ्रेम पर स्विच करता हूं और अपनी ट्रेड प्रविष्टियों के लिए एक उलट कैंडलस्टिक सिग्नल की प्रतीक्षा करता हूं। ऐसा इसलिए है ताकि मैं अपने स्टॉप लॉस दूरी को कम करने के साथ-साथ बेहतर मूल्य  लेवल  पर पहुंच सकूं।

 

मल्टी-टाइमफ्रेम ट्रेडिंग यही है।


 

सपोर्ट  ने रेजिस्टेंस   लेवल  को बदल दिया और रेजिस्टेंस  ने सपोर्ट लेवल  को बदल दिया

अब, अगली बात यह है कि सपोर्ट टर्न रेसिस्टेंस लेवल और रेसिस्टेंस टर्न सपोर्ट लेवल कहलाता है।

 

ऐसे कई ट्रेडर हैं जो यह महसूस नहीं करते हैं कि आमतौर पर, डाउनट्रेंड में, जब एक सपोर्ट लेवल  नीचे की ओर टूट जाता है, तो यह अक्सर एक रेजिस्टेंस   लेवल  के रूप में कार्य करता है। नीचे दिए गए चार्ट पर दिखाया गया एक उदाहरण यहां दिया गया है:


इसलिए जब आप ऐसा होते हुए देखते हैं, तो आपको कम जाने के लिए मंदी की उलटी कैंडलस्टिक की तलाश करनी चाहिए। वास्तव में ये "R" एक डाउनट्रेंड में उतार-चढ़ाव हैं।

 

इसी तरह एक अपट्रेंड में भी आप ऐसा होते हुए देखेंगे जहां रेजिस्टेंस लेवल टूट जाते हैं और जब कीमत इन पर वापस आ जाती है, तो वे अब सपोर्ट लेवेलो  के रूप में कार्य करेंगे… यहाँ एक उदाहरण है:




 

 

खरीदने के संकेत के रूप में इस प्रकार के रेजिस्टेंस  के सपोर्ट लेवल  के आसपास तेजी से उलट कैंडलस्टिक की तलाश करें।

 

क्या आप देख सकते हैं कि अन्य संकेतकों का उपयोग करने की आवश्यकता कैसे कम हो जाती है जब आप समझ जाते हैं कि इस तरह के ट्रेडिंग सेटअप को खोजना कितना आसान है?

 


Copyright © 2024 Intraday Idea. All rights reserved. Powered by Intraday Idea