शीर्ष 2 कारण मैं बड़े टाइम फ्रेम (बहु-समय) विश्लेषण और ट्रेड का उपयोग क्यों करता हूं

मल्टी-टाइमफ्रेम ट्रेडिंग का उपयोग करने के 2 मुख्य कारण हैं:

 

  1. बेहतर ट्रेड प्रविष्टियाँ प्राप्त करने के लिए
  2. स्टॉप लॉस डिस्टेंस को कम करने के लिए मेरे पास बेहतर रिस्क: रिवॉर्ड रेशियो है जिसका मतलब है कि मैं अपने ट्रेडिंग अकाउंट को ज्यादा जोखिम में डाले बिना ट्रेड किए जाने वाले कॉन्ट्रैक्ट्स की मात्रा भी बढ़ा सकता हूं ...

 

अब मैं दोनों के बारे में विस्तार से बताऊंगा...


 

बेहतर ट्रेड प्रविष्टियां कैसे प्राप्त करें और इसलिए अपनी स्टॉप लॉस दूरी को कम करें मल्टी-टाइमफ्रेम विश्लेषण और ट्रेडिंग

 

यदि आप दैनिक चार्ट जैसे बड़े समय-सीमा का सख्ती से उपयोग कर रहे हैं, तो आपकी स्टॉप लॉस दूरी बहुत बड़ी होगी और इसके साथ समस्या यह है कि आपका जोखिम: इनाम अनुपात कम किया जा सकता है (जरूरी नहीं कि हर समय):

 

रिस्क टू रिवॉर्ड रेश्यो समझाया गया:सीधे शब्दों में कहें, निवेश बाजारों में पैसा निवेश करना उच्च हैजोखिम की डिग्री, और यदि आप जोखिम लेने जा रहे हैं, तो आपके द्वारा हासिल की जाने वाली धनराशि बड़ी होनी चाहिए। यदि कोई ऐसा व्यक्ति जिस पर आप थोड़ा विश्वास करते हैं, ₹500 का ऋण मांगता है और आपको दो सप्ताह में  ₹600 का भुगतान करने की पेशकश करता है, तो यह जोखिम के लायक नहीं हो सकता है, लेकिन क्या होगा यदि वे आपको  ₹ 1000 का भुगतान करने की पेशकश करते हैं?  ₹1000 बनाने के अवसर के लिए  ₹500 खोने का जोखिम आकर्षक हो सकता है। तो उस स्थिति में आपका जोखिम: इनाम अनुपात 1:2 . होगा

 

लेकिन क्या होगा अगर आपने फैसला किया है कि आप अपनी स्टॉप लॉस दूरी को कम करना चाहते हैं?

 

और भले ही आप अपने ट्रेड प्रविष्टि के लिए दैनिक चार्ट में एक सेटअप के साथ ट्रेड कर रहे हैं, आप वास्तव में छोटी समय सीमा पर स्विच कर रहे हैं और 1 घंटे की समय सीमा में बिक्री संकेत देख रहे हैं?

 

ठीक है, जो मैंने अभी वर्णित किया है वह बेहतर ट्रेड प्रविष्टियां प्राप्त करने के लिए बहु-समय सीमा ट्रेड का एक बहुत अच्छा उदाहरण है।


 

आइए एक चार्ट का अध्ययन करें कि अतीत में क्या हुआ था ताकि आप समझ सकें कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं …

 

नीचे दिया गया यह चार्ट एक दैनिक चार्ट है और एक ठोस रेजिस्टेंस   लेवल  में ट्रिपल टॉप पैटर्न दिखाता है। इस  लेवल  से कीमत को दो बार नीचे धकेला गया है और जब तीसरी बार कीमत इस  लेवल  पर पहुँचती है, तो इसे फिर से नीचे धकेल दिया जाता है।

 

अब, आप मंदी हरामी उत्क्रमण कैंडलस्टिक पैटर्न देख सकते हैं और आप इसे अपने बेचने के संकेत के रूप में एक लंबित बिक्री स्टॉप ऑर्डर को कम के नीचे कुछ पिप्स रखकर इस्तेमाल कर सकते थे। और अपने स्टॉप लॉस को ऊपर दिए गए चार्ट में दिखाए अनुसार रेजिस्टेंस  रेखा के बाहर रखा।

 

लेकिन अगर आप ट्रेड प्रविष्टि की प्रतीक्षा करने के लिए 1hr चार्ट पर स्विच करते हैं, तो आपकी स्टॉप लॉस दूरी दैनिक समय सीमा की तुलना में बहुत कम होगी जैसा कि नीचे दिए गए चार्ट द्वारा दिखाया गया है (मैंने करीब आने के लिए ज़ूम इन किया है):


 

 

अब, दैनिक चार्ट में दोनों ट्रेडों की तुलना करते हैं:

 


 

ध्यान दें कि 1hr ट्रेड प्रविष्टि के लिए, यह लगभग शीर्ष पर किया गया था और दैनिक समय सीमा में किए गए ट्रेड की तुलना में स्टॉप लॉस दूरी बहुत कम थी। इसका मतलब है कि जोखिम: 1 घंटे की समय-सीमा के ट्रेड का इनाम आपको दैनिक रूप से मिलने वाले मुकाबले बहुत बेहतर है।

 

अब, आप इसे दैनिक समय-सीमा और 4 घंटे या उससे भी कम 30 और 15 मिनट की समय-सीमा के साथ कर सकते हैं।

 

या आप 4 घंटे में ट्रेड सेटअप देख सकते हैं लेकिन अपनी ट्रेड प्रविष्टियों के लिए 1 घंटे, 30 मिनट, 15 मिनट और 5 मिनट में स्विच कर सकते हैं।

 

प्रविष्टियाँ।

 

इसलिए जब आप 1 घंटे की समय सीमा (या बहुत छोटी समय सीमा) में ट्रेड करते हैं तो आप वास्तव में अधिक जोखिम के बिना बहुत अधिक अनुबंधों का ट्रेड कर सकते हैं क्योंकि बड़े समय सीमा ट्रेड की तुलना में आपकी स्टॉप लॉस दूरी बहुत छोटी है।

 

उदाहरण के लिए, 1 घंटे की समय-सीमा के ट्रेड के लिए स्टॉप लॉस 20 पिप्स है लेकिन दैनिक समय-सीमा के लिए ट्रेड 80 पिप्स है। मान लें कि आपके पास  ₹10,0000 का खाता है और आप प्रत्येक ट्रेड में 2%( ₹2000) का जोखिम उठाते हैं। यदि आप दैनिक चार्ट में ट्रेड करते हैं, तो 80 पिप्स का स्टॉप लॉस लगभग  ₹8000 है, इसलिए अपने जोखिम को 2% पर रखने के लिए आपके द्वारा ट्रेड किए जाने वाले अनुबंधों की राशि 0.25 होगी।

 

हालांकि यदि आपने 1 घंटे में कारोबार किया है तो आप 1 मानक लॉट का ट्रेड करने में सक्षम हो सकते हैं।

 

यह सरल उदाहरण बताता है कि मैं मासिक, साप्ताहिक, दैनिक, 4 घंटे की समय-सीमा में ट्रेड सेटअप के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा क्यों करता हूं और फिर अच्छी ट्रेड प्रविष्टियां प्राप्त करने के लिए छोटी समय-सीमा का उपयोग करता हूं। यह प्राइस एक्शन  का उपयोग करते हुए बहु-समय सीमा ट्रेड की सुंदरता है।


 

मैं मल्टी-टाइम फ्रेम विश्लेषण का एक और उदाहरण देता हूं ... जैसा कि मैं यह पुस्तक लिख रहा हूं (तारीख अब 5 दिसंबर 2014 है), मैं देख सकता हूं कि मासिक चार्ट पर यूरोजेपीवाई जुलाई 2012 से एक अपट्रेंड पर है और मैं यह भी देख सकते हैं कि 149.115 पर रेजिस्टेंस   लेवल  है जो पहले ही हिट हो चुका है। यह मासिक चार्ट है:

 

अब, दैनिक चार्ट पर ज़ूम इन करें और देखें कि जहां तीर इंगित कर रहा है उस पर मूल्य क्रिया कैसी है (नीचे चार्ट देखें):


 

 

ठीक है, मैं देखना शुरू कर रहा हूं कि क्या हो रहा है ... तो जाहिर है, EURJPY को शूटिंग स्टार (मंदी कैंडलस्टिक सिग्नल) के गठन के साथ 149.115 रेजिस्टेंस   लेवल  पर खारिज कर दिया गया है, लेकिन अब, मैं देख सकता हूं कि यह उस  लेवल  को फिर से परीक्षण करने के लिए वापस जा रहा है। .

 

यहां दो चीजें हो सकती हैं:

  1. कीमत रेजिस्टेंस   लेवल  को हिट करने जा रही है और वापस नीचे जा रही है (और जब मैं एक को देखता हूं तो बेचने के लिए मैं एक मंदी के उलट कैंडलस्टिक की प्रतीक्षा कर रहा हूं)।


 

  1. या यह इसे तोड़ने वाला है और यदि यह इसे तोड़ता है, तो इसके ऊपर एक महत्वपूर्ण रेजिस्टेंस   लेवल  है जिसे आप मासिक चार्ट पर देख सकते हैं।

 

अब, 4 घंटे के चार्ट में नीचे जाते हैं और देखते हैं कि वहां भी क्या हो रहा है...

 

तो अब आप देख सकते हैं कि मैं एक समय-सीमा को कम करने के लिए अपना बहु-समय-सीमा विश्लेषण कैसे करता हूं, जहां मैं अपने स्टॉप लॉस दूरी को तंग रखते हुए एक बहुत अच्छे मूल्य  लेवल  या प्रवेश बिंदु पर एक ट्रेड निष्पादित करता हूं।

 

अब, यहाँ 'बड़ी समय-सीमा के बारे में बात है:

 

"वे छोटे समय सीमा में होने वाले व्यापारिक सेटअप को कवर करते हैंवास्तव में विश्वसनीय ट्रेडिंग सेटअप हो सकता है।"


 

लेकिन जब आप समय-सीमा के बीच आगे और पीछे स्विच करते हैं, तो आप यह देखना शुरू कर देते हैं कि आप छोटी समय-सीमा में होने वाले सेटअप के आधार पर बड़े समय-सीमा के सेटअप का ट्रेड कैसे कर सकते हैं।

 

ऊपर दिए गए इस शानदार सेटअप के लिए, मैं नीचे बैठकर यह देखने जा रहा हूं कि क्या मुझे 1 घंटे या 4 घंटे में मंदी की उलटी कैंडलस्टिक मिलती है। उस रेजिस्टेंस   लेवल  के करीब पहुंचना। मुझे वास्तव में ट्रेडिंग ब्रेकआउट पसंद नहीं है, जहां मुझे लगता है कि कीमत लंबे समय से अधिक हो गई है, इसलिए भले ही यह एक उल्टा ब्रेकआउट हो, मैं खरीद नहीं करूंगा। अगर ऐसा होता है तो मैं खरीदारी के लिए पुलबैक का इंतजार करूंगा।


 

समापन टिप्पणी

 

कुछ चीजें जो मैंने सीखी हैं:

 

  •  लेवल  कंक्रीट में खींची गई रेखा नहीं हैं, वे टूट जाते हैं. आप देखें, और अधिकएक  लेवल  का कई बार परीक्षण किया जाता है, जल्दी या बाद में यह टूट जाएगा। मेरी टिप्पणियों से, औसत 2-3 गुना है, उसके बाद,  लेवल  के ब्रेकआउट की अपेक्षा करें।
  • विश्लेषकों की मत सुनो. वे आपकी निर्णय लेने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं और आपके निर्णय को धूमिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: मुझे अपने चार्ट पर एक बिक्री सेटअप दिखाई देता है, लेकिन क्योंकि मैंने विश्लेषकों की रिपोर्ट पढ़ी है जो कहती है कि वह इस मुद्रा जोड़ी पर इस वजह से बुलिश है और इस कारण से, मैं ट्रिगर खींचने में संकोच करता हूं। बाद में, मैं चार्ट की जांच करता हूं और देखता हूं कि अगर मैं बेचता, तो मैं पैसा कमाता। तो आप अपने चार्ट पर जो देखते हैं उसके आधार पर अपने स्वतंत्र निर्णय का उपयोग करें।
  • ट्रेड करने के लिए अपनी सर्वोत्तम समय सीमा खोजें।आपका व्यक्तित्व, कार्य परिस्थितियांआदि निर्धारित कर सकते हैं कि आप किस समय सीमा का उपयोग कर सकते हैं। मेरे लिए, मैं 4hr, 1hr से 5 और 1 min चार्ट के नीचे ट्रेड कर सकता हूं क्योंकि मैं मल्टी-टाइमफ्रेम ट्रेडिंग का उपयोग करता हूं। हां, ऐसे लोग होंगे जो कहेंगे "आप 5 मिनट और 1 मिनट जैसे छोटे समय-सीमा में ट्रेड करने के लिए पागल हैं क्योंकि छोटी समय सीमा में बहुत अधिक शोर है।" हाँ, मुझे पता है कि ... मेरे लिए कम समय सीमा में स्विच करने का पूरा बिंदु यह है: बेहतर ट्रेड प्रविष्टियां प्राप्त करने के लिए।आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, यह मेरी शैली है। मैं येही पसंद करता हूँ।
  • अगर बस आपको छोड़ देती है, तो बस का पीछा न करें!दूसरे शब्दों में... ट्रेडों का पीछा न करें। यदि आप एक इष्टतम प्रवेश बिंदु पर ट्रेड में आने में देर कर रहे हैं और महसूस किया है कि आप "मिस आउट" कर सकते हैं, तो वापस जाएं और प्रतीक्षा करें। हमेशा एक और अवसर होगा या रिट्रेस/रीटेस्ट/पुलबैक आदि की प्रतीक्षा करें और फिर एंटर करें।
  • सही ट्रेडिंग सेटअप बनाने के लिए धैर्य रखें।
  • यदि आप धारियाँ खोने से पीड़ित हैं, तो एक ब्रेक लें।से एक सप्ताह की छुट्टी लेंअपने दिमाग को साफ करने के लिए ट्रेड करें फिर ट्रेड के लिए एक स्पष्ट दिमाग के साथ वापस आएं।
  • यदि आपके पास जीतने वाली लकीरें हैं, तो अति आत्मविश्वास और अधिक जोखिम न लें।आप नुकसान की लकीरें कोने के आसपास ही हो सकती हैं।

आप का हामरी लर्निंग वेबसाइट में विजिट करने के लिए सुक्रिया उम्मीद है इस चैपटर में कुछ आप अच्छा सीखे होंगे, इसका फीडबैक आप फीडबैक सेक्शन में जरूर दे जिससे हम इस लर्निंग वेबसाइट में और बेहतरीन कंटेंट आपको दे सके। 

आप UPSTOX में अपना डी मैट अकाउंट ओपन कर सकते है 

पेपरलेस डिजिटल और  मुफ़्त डीमैट खाता खोलें 
₹20* प्रति ऑर्डर इंट्राडे के लिए चार्जेज है 1CR+ ग्राहकों द्वारा विश्वसनीय।
24/7 आईपीओ यूपीआई के माध्यम से निवेश ₹0  फंड ट्रांसफर  शुल्क
रीयल-टाइम स्टेबल और तेज़ ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में बाज़ार की गतिविधियों को ट्रैक करें
UPSTOX को श्री रतन टाटा और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट जैसे मार्की निवेशकों का समर्थन प्राप्त है

खाता खोलने के लिए यहां क्लिक करें

 


Copyright © 2024 Intraday Idea. All rights reserved. Powered by Intraday Idea