मोस्ट पावर फूल इंट्राडे ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी

 

यह स्ट्रैटर्जी  इंट्राडे, स्विंग और पोजीशनल में काम करती है। समय सीमा अधिक होने से कीमत विपरीत दिशा में बढ़ जाती है।

 

BB (Bollinger Bands) - बुल बियर ट्रैप या बियर बुल ट्रैप।

यानी लंबी पोजीशन टॉप पर फंस जाती है और प्राइस फॉल्स या शॉर्ट पॉजिटन नीचे फंस जाते हैं और कीमत बढ़ जाती है।

बुल ट्रैप अत्यधिक विश्वसनीय और सफल होता है, क्योंकि बुल  पहले ही खरीद चुके होते हैं और पोजीशन  लेते हैं, जब बाहर निकलने के परिणामस्वरूप अत्यधिक कीमत में घबराहट के कारण गिरावट आती है। लेकिन, जब बियर नीचे फंस जाते हैं, तो लोगों को नई पोजीशन   लॉन्ग में प्रवेश करने का डर होता है। इसलिए टॉप पर सप्लाई की तुलना में डिमांड कम है। इसलिए बुल ट्रैपिंग अधिक सफल है।

इंट्राडे स्ट्रैटर्जी 

समय सीमा = 15 मिनट।

किसी भी T.F - 5,10,15,30,60MIN पर किया जा सकता है। इंट्राडे में।

लेकिन अवलोकन और अध्ययन के अनुसार 15 मिनट पर बहुत अच्छा काम करता है। इंट्राडे में टी.एफ.

दूसरी कैंडल  का मतलब कैंडल के बाद अगली कैंडल  है जो ऊपरी बोलिंगर बैंड के बाहर बनी है।

तीसरी कैंडल  का अर्थ है दूसरी कैंडल  के बाद अगली कैंडल ।

बीबी(BB) ट्रैप दिन में बाद में बन सकता है लेकिन, सुबह का बीबी ट्रैप सबसे प्रभावी होता है।

 स्ट्रैटर्जी  स्टेप्स:-

1. उन स्टॉक्स को फ़िल्टर करें, जिन्होंने पिछले दिन की क्लोजिंग  से गैप अप खोल दिया है।

2. फिर 15 मिनट के लिए देखें। कैंडल  ऊपरी बोलिंगर बैंड के बाहर बनाई गई।

मतलब खुला, ऊपर , बंद और नीचा - सभी ऊपरी बोलिंगर बैंड  के बाहर।

3. कैंडल  का रंग लाल या हरा हो सकता है।

4. वेट करिए नेक्स्ट  कैंडल के नीचे VWAP और पिछले कैंडल लो के बंद होने की प्रतीक्षा करें, जो प्रत्येक स्टॉक में संभव नहीं है और हम 75% स्टॉक्स को मिस कर सकते हैं, इसलिए स्टेप नंबर 5 का पालन करें।

5. VWAP के नीचे अगली कैंडल  के बंद होने की प्रतीक्षा करें - उच्च संभावना है कि यह लाल कैंडल होगी जिसके परिणामस्वरूप उच्च सटीकता होगी। अगर कैंडल  हरे रंग की है तो ऊपर से लंबी ऊपरी विक बनाने से अस्वीकृति दिखाई देगी और साथ ही, कीमत 15मिनट T.F पर VWAP से कम होगी

6. सबसे अच्छा अगर बीबी के बाहर कैंडल बनाने के बाद दूसरी या तीसरी कैंडल  वीडब्ल्यूएपी से नीचे बंद हो जाती है। क्योंकि इसमें जितना अधिक समय लगेगा, विश्वसनीयता और प्रभावशीलता उतनी ही कम होगी। आपको कई स्टॉक मिलेंगे, इसलिए जल्दबाजी और FOMO में न पड़ें।

अब एंट्री टारगेट  और स्टॉपलॉस के बारे में बात करते है 

7.एंट्री :

अब प्रवेश 2 भागों में लिया जा सकता है:

1. जैसे ही कैंडल  VWAP से नीचे बंद हो जाती है, 50% क्वेन्टिटी  लें। क्योंकि कभी-कभी कीमत VWAP को छूने के लिए वापस नहीं जाती है। इसलिए ऐसे मामलों में हमारा ट्रेड  छूटा नहीं है।

2. VWAP को स्पर्श करने के लिए मूल्य के वापस आने की प्रतीक्षा करें और VWAP पर या उसके निकट अन्य 50% क्वेन्टिटी शार्ट पोजीशन  दर्ज करें।

या, VWAP पर वापस आने के लिए कीमत की प्रतीक्षा करें और 100% स्थिति लें और उन स्टॉक से बचें जिनकी कीमत VWAP पर वापस नहीं आती है। बाद में पोजीशन  न लेने का पछतावा न करें। कई स्टॉक होंगे, और आप उन सभी का ट्रेड  नहीं कर सकते।

8. स्टॉपलॉस :

स्टॉपलॉस दो प्रकार से रख सकते है :

1. अगर दो हरी कैंडल  15 मिनट के वीडब्ल्यूएपी VWAP  से ऊपर बंद हो जाती है तो स्थिति से बाहर निकलें।  इसके अलावा प्रत्येक S.L छोटा होगा, क्योंकि इसके बड़े खिलाड़ी पैसे हैं। तो डरो मत। 2 कैंडल  के बंद होने की प्रतीक्षा करें। कभी-कभी कीमत लंबी ऊपरी वीक  बन सकती है और VWAP के पास फिर से बंद हो सकती है।

2. उच्च दिन के ऊपर 1 कैंडल  की प्रतीक्षा करें। यह आपका सिस्टम स्टॉपलॉस है जिसे आपको प्रवेश लेते समय अपने टर्मिनल में रखना होता है।

बैकटेस्ट परिणाम के अनुसार यह केवल 5% बार विफल होता है।

9 .यदि ट्रेड  देर से दोपहर में है। तब कीमत VWAP से दूर हो सकती है, ऐसे में बोलिंगर बैंड के बाहर बनने वाली कैंडल  की कम कीमत के नीचे कीमत के बंद होने की प्रतीक्षा करें। तब आप बड़ी  बिक्री कर सकते हैं। (केवल अनुभवी ट्रडर्स  के लिए)।

10. डरो मत क्योंकि कीमत अस्थिर हो सकती है 15 मिनट के लिए प्रतीक्षा करें। कैंडल  बंद करने के लिए वेट  करो।

11. कभी-कभी कीमत VWAP के नीचे बंद हो जाती है और हमें प्रवेश देती है, लेकिन फिर कंसोलिडेशन  करना शुरू कर देती है और छोटी स्प्पेनिंग टॉप कैंडल  बनाती है और रेंज बाउंड   रहती है। आप इस स्टॉक से बाहर निकल सकते हैं, क्योंकि इस   मामले में कीमत उलट सकती है और फट सकती है। या आप अपने स्टॉपलॉस को कम कर सकते हैं और DOJI या VWAP के ठीक ऊपर रख सकते हैं …… (अवलोकन के आधार पर)। यह भी देखें कि क्या कीमत बंद हुई (ऊपर पार) VWAP या 20SMA 1HR चार्ट में और फिर  खरीदें।

यह खरीद में उच्च समय सीमा के रूप में बाहर निकलने का संकेत देगा।

12. लक्ष्य:

15 मिनट के चार्ट पर लक्ष्य 20SMA होगा। यह दोपहर 12 बजे के बाद बहुत तेज या धीमी और स्थिर आ सकती है। इसलिए घबराएं नहीं और इंतजार करें। 20SMA के रूप में गतिशील औसत है, इसलिए जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा लक्ष्य कम होता जाएगा।

दिन के करीब या स्टॉक मूल्य के 1% पर एक लिमिट आर्डर  भी रखें। क्योंकि कभी-कभी कीमत बहुत तेजी से गिरती है और फिर से VWAP पर आ जाती है। तो यह 50% लाभ बुक करने में मदद करता है और यदि बाद में S.L को ट्रिगर किया जाता है, तो हम अभी भी लाभ में रहेंगे।

अपने लक्ष्य को हर 15 मिनट में ऊपर उठाएं। जो की 20SMA पर आधारित है।

अगर कीमत 20SMA से नीचे बंद हो जाती है, तो पिछले सपोर्ट  या निचले बोलिंगर बैंड के लिए कीमत में और गिरावट देखी जा सकती है।

बस इस बात का ध्यान रखें कि प्रवेश लेने के बाद आपकी दिशा में कम से कम 1% चाल चलने के बाद अपने स्टॉपलॉस को ट्रेल  करते रहें। हमेशा याद रखें 10 रु. लाभ भी एक लाभ है नुकसान करने से बेहतर।

कुछ चार्ट के साथ उदाहरण

 

1.

 

 

2. 

3.

4.

5.

6.

7.

8.

9.

10.

आप का हामरी लर्निंग वेबसाइट में विजिट करने के लिए सुक्रिया उम्मीद है इस चैपटर में कुछ आप अच्छा सीखे होंगे, इसका फीडबैक आप फीडबैक सेक्शन में जरूर दे जिससे हम इस लर्निंग वेबसाइट में और बेहतरीन कंटेंट आपको दे सके। 

आप UPSTOX में अपना डी मैट अकाउंट ओपन कर सकते है 

पेपरलेस डिजिटल और  मुफ़्त डीमैट खाता खोलें 
₹20* प्रति ऑर्डर इंट्राडे के लिए चार्जेज है 1CR+ ग्राहकों द्वारा विश्वसनीय।
24/7 आईपीओ यूपीआई के माध्यम से निवेश ₹0  फंड ट्रांसफर  शुल्क
रीयल-टाइम स्टेबल और तेज़ ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में बाज़ार की गतिविधियों को ट्रैक करें
UPSTOX को श्री रतन टाटा और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट जैसे मार्की निवेशकों का समर्थन प्राप्त है

खाता खोलने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

 


Copyright © 2024 Intraday Idea. All rights reserved. Powered by Intraday Idea