यह प्राइस एक्शन ट्रेडिंग (PRICE ACTION TRADING) की मूल परिभाषा है:

 

जब ट्रेडर  बार-बार मूल्य पैटर्न के आधार पर व्यापारिक निर्णय लेते हैं जो एक बार गठित, वे ट्रेडर  को संकेत देते हैं कि बाजार किस दिशा में आगे बढ़ने की सबसे अधिक संभावना है।

 

प्राइस एक्शन ट्रेडिंग (PRICE ACTION TRADING) में चार्ट पैटर्न (CHART PATTERN), कैंडलस्टिक पैटर्न (CANDLESTICK PATTERN), ट्रेंडलाइन (TRENDLINE), प्राइस बैंड (PRICE BAND), मार्केट स्विंग स्ट्रक्चर (MARKET SWICTH STRACTURE) जैसे अपस्विंग(UPSWING) और डाउनस्विंग (DOWN SWING), सपोर्ट (SUPPORT) और रेजिस्टेंस लेवल (RESISTANCE LEVEL), कंसॉलिडेशन (CONSOLIDATION), फिबोनैचि रिट्रेसमेंट लेवल (FEBONACCI RETRACMENT), पिवोट्स (PIVOT) आदि टूल (TOOL) का इस्तेमाल होता है।

 

आम तौर पर, प्राइस एक्शन  व्यापारी मौलिक विश्लेषण की उपेक्षा करते हैं-अंतर्निहित कारक जो बाजारों को स्थानांतरित करता है। क्यों? क्योंकि उनका मानना ​​है कि बाजार भाव में पहले से ही सब कुछ छूट रहा है।

 

लेकिन एक बात है जो मेरा मानना ​​है कि आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए: प्रमुख आर्थिक समाचार घोषणाएं जैसे ब्याज दर निर्णय, गैर-कृषि पेरोल, एफओएमसी आदि।

 

अपने स्वयं के अनुभव से और जो मैंने देखा है, उससे मैं यह कहता हूं कि "आर्थिक समाचारों का विमोचन आपके ट्रेड के लिए मित्र और शत्रु दोनों हो सकता है।"

 

यहाँ मेरा मतलब है:

 

  • यदि आपने आर्थिक समाचार रिलीज के परिणाम के अनुरूप ट्रेड किया है तो आप बहुत कम समय में बहुत अधिक पैसा बनाने के लिए खड़े हैं क्योंकि समाचार की रिलीज अक्सर कीमतों में वृद्धि के कारण या तो ऊपर या नीचे बहुत तेज़ी से बढ़ जाती है अस्थिरता।
  • लेकिन अगर आपका ट्रेड समाचार के खिलाफ था, तो आप अपने सभी मुनाफे या नुकसान के साथ दूर चल सकते हैं और नुकसान बहुत बड़ा हो सकता है क्योंकि उस अवधि के दौरान बाजार इतनी तेजी से आगे बढ़ सकते हैं कि आपके स्टॉप लॉस (STOP LOSS)को ट्रिगर नहीं किया जा सकता है।


 

नीचे दिया गया चार्ट दिखाता है कि क्या हो सकता है जब प्रमुख विदेशी मुद्रा मौलिक समाचार रिलीज हो:


 

यह एक ऐसा अनुभव है जिसे मैं कभी नहीं भूल पाऊंगा। मैंने एक सही प्राइस एक्शन  सेटअप का कारोबार किया, जैसा कि मैंने अनुमान लगाया था, ट्रेड चला गया लेकिन कुछ मिनट बाद, बाजार बहुत जल्दी नीचे गिर गया।

 

मेरा स्टॉप लॉस (STOP LOSS) उस मूल्य स्तर पर कभी ट्रिगर नहीं हुआ, जहां मैंने शुरुआत में सेट किया था.

मैंने जितनी बार हो सके उस ट्रेड  को बंद करने की कोशिश की लेकिन इसे बंद करना असंभव था क्योंकि कीमत नीचे थी जहां मेरा स्टॉप लॉस मूल्य था! कीमत ने मेरे स्टॉप लॉस (STOP LOSS) को बढ़ा दिया।


 

मैं वहीं खड़ा रह गया और बेबस होकर देखता रहा। अनंत काल की तरह लगने के बाद, ब्रोकर द्वारा ट्रेड  को सबसे खराब संभव कीमत पर बंद कर दिया गया था।

 

उस एकल ट्रेड  ने मेरे ट्रेडिंग खाते को लगभग मिटा दिया। अपने ट्रेडिंग खाते का 2% खोने के बजाय, मैंने इसका लगभग आधा हिस्सा खो दिया। मुझे समझ नहीं आया और न जाने क्या हुआ कि उस रात बाजार को ऐसे ही हिला दिया। मैं उस रात सो नहीं सका।

 

बाद में मुझे पता चला कि यह एक प्रमुख आर्थिक समाचार विज्ञप्ति थी जिसने बाजार को इस तरह स्थानांतरित कर दिया।


 

अब इससे पहले कि मैं कोई ट्रेड करूं, मैं समाचार कैलेंडर देखने के लिए इस वेबसाइट पर जाता हूं:https://www1.nseindia.com
यदि कोई वैध ट्रेड सेटअप है, लेकिन अगर मैं देखता हूं कि समय एक प्रमुख समाचार की घोषणा के करीब है, तो मैं प्रवेश नहीं करूंगा। ऐसे अपवाद हैं जहां मैं एक ट्रेड  लूंगा यदि मुझे लगता है कि मैं अपने स्टॉप लॉस को एक प्रमुख समर्थन या रेजिस्टेंस  स्तर के पीछे रख सकता हूं।

 

उच्च प्रभाव वाली खबरें लाल रंग में कोडित होती हैं। आप यही खोज रहे हैं (नीचे चित्र देखें):






 

यहाँ आप क्या कर सकते हैं:

 

  1. यदि एक वैध ट्रेड सेटअप हो रहा है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए https://www.nseindia.com से जांचें कि जल्द ही कोई बड़ी समाचार घोषणा नहीं की जाएगी जो आपके ट्रेड को प्रभावित कर सकती है।
  2. यदि कोई समाचार जारी किया जाना है तो आप ये 2 काम कर सकते हैं: समाचार जारी होने के बाद तक ट्रेड न करें और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि बाजार सामान्य रूप से फिर से ट्रेड करना शुरू न कर दे, या यदि आप ट्रेड करने का निर्णय लेते हैं, तो छोटे अनुबंधों का ट्रेड करें क्योंकि समाचार आने पर बाजार बहुत अस्थिर होता है। प्रकाशित हो चूका। यह आपके लिए या आपके खिलाफ काम कर सकता है। आपको यह जानने की जरूरत है कि आप इस समय के दौरान क्या कर रहे हैं।
  3. यदि आपके पास पहले से ही एक ट्रेड है जो कुछ समय के लिए (समाचार रिलीज समय से पहले) चल रहा है और लाभ में है, तो स्टॉप लॉस को कड़ा करने के बारे में सोचें या उस तालिका से कुछ लाभ लेने के बारे में सोचें, जब समाचार जारी होने के बाद बाजार आपके खिलाफ हो जाए . एक आदर्श मामले में, आपने कुछ समय पहले इस ट्रेड को लिया होगा और वर्तमान बाजार मूल्य आपके ट्रेड प्रवेश मूल्य से बहुत दूर है और आपने पहले ही कुछ मुनाफे को बंद कर दिया होगा और यदि समाचार के बाद बाजार आपके ट्रेड की दिशा में आगे बढ़ता है। तो आप  बहुत पैसा कमाओगे।





 

3        महत्वपूर्ण कारण क्यों आपको ट्रेडिंग प्राइस एक्शन से करना  चाहिए

 

  1. प्राइस एक्शन सामूहिक मानव व्यवहार का प्रतिनिधित्व करती है

मानव व्यवहार में बाजार चार्ट पर कुछ विशिष्ट पैटर्न (SPECIAL PATTERN) बनाता है। तो प्राइस एक्शन  ट्रेड वास्तव में उन पैटर्नों का उपयोग करके बाजार के मनोविज्ञान को समझने के बारे में है। इसलिए आप देखते हैं कि मूल्य समर्थन स्तरों को प्रभावित करता है और वापस ऊपर आता है। यही कारण है कि आप कीमतों को रेजिस्टेंस  स्तर पर हिट करते हुए देखते हैं और नीचे की ओर बढ़ते हैं। क्यों? सामूहिक मानवीय प्रतिक्रिया के कारण!

 

  1. प्राइस एक्शन शेयर  बाजार को पैटर्न  देती है
    आप 100% सटीकता के साथ प्रिडिक्शन  नहीं कर सकते कि बाजार आगे कहां जाएगा। हालांकि प्राइस एक्शन  के साथ, आप एक हद तक अनुमान लगा सकते हैं कि बाजार संभावित रूप से कहां जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्राइस एक्शन पैटर्न लाती है। इसलिए यदि आप पैटर्न  को जानते हैं, तो आप अनिश्चितता को कुछ हद तक कम कर सकते हैं और कुछ हद तक निश्चितता के साथ प्रिडिक्शन कर सकते हैं कि बाजार आगे कहां जाएगा।


 

  1. प्राइस एक्शन फॉल्स व ट्रैप को कम करने में मदद करता है                          यदि आप के साथ ट्रेड कर रहे हैंस्टोकेस्टिक या सीसीआई  इंडीकेटर्स  आदि, वे बहुत गलत संकेत देते हैं। कई अन्य इंडिकेटर्स  के साथ भी यही स्थिति है। प्राइस एक्शन  इस प्रकार के फॉल्स  इंडीकेटर्स  को कम करने में मदद करती है। प्राइस एक्शन  फॉल्स  इंडीकेटर्स से सुरक्षित नहीं है, लेकिन यह अन्य  इंडीकेटर्स का उपयोग करने की तुलना में एक बेहतर विकल्प है ... जो अनिवार्य रूप से कच्चे मूल्य डेटा से प्राप्त होते हैं। प्राइस एक्शन ट्रैप को कम करने में भी मदद करती है। ट्रैप क्या है? बाजार का ट्रैप केवल सभी मूल्य डेटा है जो अंतर्निहित प्रवृत्ति की तस्वीर को विकृत करता है ... यह ज्यादातर छोटे मूल्य सुधारों के साथ-साथ अस्थिरता के कारण होता है।

 

         बाजार के ट्रैप को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है छोटे समय सीमा से ट्रेड    करने के बजाय बड़े समय सीमा से ट्रेड करना। मेरा क्या मतलब है यह देखने के लिए नीचे दिए गए 2 चार्ट देखें:




 

और अब, 4hr चार्ट में बाजार के शोर की तुलना करें (चार्ट पर सफेद बॉक्स पर ध्यान दें? यह ऊपर 5min चार्ट के क्षेत्र के बराबर है!):

छोटी समय-सीमा में बहुत अधिक वोलिटिलिटी होती  है और कई ट्रेडर  को छोटी समय-सीमा में ट्रेड खो जाता है क्योंकि वे यह नहीं समझते हैं कि बड़ी समय-सीमा में बड़ी प्रवृत्ति वह है जो वास्तव में छोटी समय-सीमा में क्या होता है।


 

लेकिन ऐसा कहने के बाद, मैं बड़े समय-सीमा में होने वाले व्यापारिक सेटअपों का उपयोग करके छोटी समय-सीमा में ट्रेड करता हूं। मैं इसे बेहतर मूल्य बिंदु पर प्राप्त करने और अपने स्टॉप लॉस को तंग रखने के लिए करता हूं।

 

इसे मल्टी-टाइमफ्रेम ट्रेडिंग कहा जाता है और मैं आपको यह दिखाने के लिए अध्याय 16 में भी कवर करूंगा कि यह कैसे किया जाता है।


 

क्या प्राइस एक्शन  किसी अन्य बाजार पर लागू होती है?

 

इसका जवाब है हाँ। यहां वर्णित सभी प्राइस एक्शन  व्यापारिक सामग्री सभी बाजारों पर लागू होती हैं।

 

यहां, मैं ज्यादातर शेयर  बाजार में प्राइस एक्शन  का उपयोग करने के संदर्भ में बात कर रहा हूं, लेकिन जैसा कि मैंने उल्लेख किया है, ये कॉन्सेप्ट यूनिवर्सल  हैं और किसी भी वित्तीय बाजार पर लागू की जा सकती हैं।

 

प्राइस एक्शन ट्रेडिंग (price action trading ) आपको बढ़त के साथ ट्रेड करने की अनुमति देता है

 

प्राइस एक्शन ट्रेडिंग बढ़त के साथ ट्रेड करने के बारे में है। ट्रेडिंग एज क्या है?


 

ठीक है, सीधे शब्दों में कहें तो इसका मतलब है कि जब ट्रेड्स  आपके पक्ष में हों तो आपको ट्रेड करने की आवश्यकता है। इस तरह की चीजें:

 

  • ट्रेंड के साथ ट्रेडिंग
  • विश्वसनीय चार्ट पैटर्न और कैंडलस्टिक पैटर्न का उपयोग करके प्राइस एक्शन के साथ ट्रेडिंग।
  • सपोर्ट और रेजिस्टेंस  स्तरों का उपयोग करके ट्रेडिंग।
  • अपने विजेताओं को अपने हारने वाले ट्रेडों से बड़ा बनाना
  • केवल बड़ी समय-सीमा में ट्रेडिंग
  • सही ट्रेड सेटअप के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करना और ट्रेडों का पीछा नहीं करना।

 

उपरोक्त सभी प्रकार की चीजें आपको बढ़त के साथ ट्रेड करने में मदद करती हैं। वे बाहर नहीं निकल रहे होंगे और शायद आपने इनके बारे में पहले भी सुना होगा लेकिन हे ...


 

प्राइस एक्शन ट्रेडिंग क्या है

 

 

 

  • प्राइस एक्शन ट्रेडिंग आपको अमीर नहीं बनाएगी...लेकिन उचित जोखिम प्रबंधन के साथ प्राइस एक्शन ट्रेडिंग आपको एक लाभदायक ट्रेडर बना सकती है। आप में से कुछ लोग इस गाइड को पढ़ेंगे और सीखेंगे और बहुत पैसा कमाएंगे लेकिन आप में से कुछ असफल होंगे। बस यही जीवन है।

 

  • प्राइस एक्शन ट्रेडिंग पवित्र कब्र नहीं है लेकिन यह निश्चित रूप से अन्य संकेतकों का उपयोग करके हरा देता है (जिनमें से अधिकतर अक्सर पिछड़ जाते हैं और प्राइस एक्शन  से प्राप्त होते हैं!)।

 

  • प्राइस एक्शन  ट्रेड नहीं करेगा

आप एक रातों रात सफलता. आपको सख्त गज में डालने की जरूरत है, निरीक्षण करें और


 

देखें कि मूल्य कैसे प्रतिक्रिया करता है और उन दोहराव वाले पैटर्न को देखें और फिर उनका ट्रेड करने का विश्वास रखें तो आपको उसके लिए पुरस्कृत किया जाएगा।

 

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो इस पाठ्यक्रम से सीखने जा रहे हैं और इसे अपने ट्रेड में लागू करते हैं, तो मैं आपको सलाम करता हूं और मैं कहता हूं "जाओ और सफल हो जाओ।"

 

चार्ट समय

 

प्राइस एक्शन  को समझने के लिए आपको चार्ट समय की आवश्यकता है. आप में से कुछ को समझने में थोड़ा समय लग सकता है, जबकि आप में से कुछ को सीखने में बहुत जल्दी हो सकती है।

 

बाजार की कीमत कार्रवाई का निरीक्षण करें। पास्ट  में वापस जाएं और देखें कि बाजार ने कैसा व्यवहार किया था। उसके इस तरह का व्यवहार करने का क्या कारण है? जब तक आप ऐसा नहीं करते तब तक आप एक आश्वस्त प्राइस एक्शन  ट्रेडर  नहीं हो सकते।

 

यदि आप चार्ट को इतनी अच्छी तरह से पढ़ सकते हैं कि सही समय पर प्रवेश करने में सक्षम होने के लिए जब कदम आगे बढ़ेगा और वापस नहीं आएगा, तो आपको एक बड़ा फायदा होगा।

 

ट्रेंड लाइन, विशिष्ट कैंडलस्टिक पैटर्न, विशिष्ट चार्ट पैटर्न, फिबोनाची रिट्रेसमेंट स्तर और समर्थन और रेजिस्टेंस  स्तर… ये वे उपकरण हैं जिनका मैं ट्रेड करने के लिए उपयोग करता हूं।

 

यदि आप उन्हें सीखने में समय और प्रयास लगाते हैं, तो आपको समझने और यह देखने में ज्यादा समय नहीं लगेगा कि ये सभी चीजें एक साथ कैसे फिट होती हैं।

 

नग्न प्राइस एक्शन  का ट्रेड करना सीखना शुरू करें।

 


Copyright © 2024 Intraday Idea. All rights reserved. Powered by Intraday Idea