प्राइस एक्शन के साथ फिबोनाची का ट्रेड कैसे करें

अब, मैं आपके बारे में नहीं जानता लेकिन एक चीज जो मैं देख रहा हूं वह यह है कि प्राइस एक्शन  फिबोनाची  लेवॅलो  का सम्मान करती है ... हर समय नहीं, लेकिन जब ऐसा होता है, तो बाजार की कुछ चालें आपको बहुत आसानी से पैसा कमा सकती हैं। चाल फाइबोनैचि का उपयोग करना है और इसे रिवर्सल कैंडलस्टिक्स का उपयोग करके प्राइस एक्शन  के साथ जोड़ना है।

 

लेकिन पहले, अगर आपने फिबोनाची रिट्रेसमेंट टूल के बारे में कभी नहीं सुना है, तो यहां एक संक्षिप्त परिचय दिया गया है ...

 

फाइबोनैचि रिट्रेसमेंट टूल क्या है?

 

यह टूल 13वीं शताब्दी में लियोनार्डो फिबोनाची नामक व्यक्ति द्वारा पहचानी गई संख्याओं की एक श्रृंखला या अनुक्रम है। (वह लंबे समय से मर चुका है...) नहीं, उन नंबरों को कैसे प्राप्त किया जाता है, इसके बारे में व्यर्थ विवरण में जाने की जरूरत है।

 

तो वास्तव में एक फाइबोनैचि रिट्रेसमेंट क्या है?

 

तकनीकी विश्लेषण में फाइबोनैचि रिट्रेसमेंट आपके विदेशी मुद्रा चार्ट पर दो चरम बिंदु (आमतौर पर एक प्रमुख शिखर और गर्त) लेकर और ऊर्ध्वाधर दूरी को 23.6%, 38.2%, 50%, 61.8% और 100% के प्रमुख फिबोनाची अनुपात से विभाजित करके बनाया जाता है। एक बार इन  लेवलों  की पहचान हो जाने के बाद, क्षैतिज रेखाएँ खींची जाती हैं और संभावित सपोर्ट  और रेजिस्टेंस   लेवलों की पहचान करने के लिए उपयोग की जाती हैं।

 

मैं जिन दो फ़ाइब लेवलों का सबसे अधिक उपयोग करता हूँ वे हैं 50% और 61.8%। मैं वास्तव में दूसरों पर बिल्कुल ध्यान नहीं देता।

 

यदि आप ZERODHA  ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो फाइबोनैचि टूल में एक आइकन है जैसा कि नीचे दिए गए चार्ट पर दिखाया गया है:


 

शीर्ष 3 कारणों से आपको एक फाइबोनैचि रिट्रेसमेंट टूल की आवश्यकता क्यों है:

 

  1. एक डाउनट्रेंड में, कुछ समय के लिए कीमत नीचे जाने के बाद, यह वापस ऊपर की ओर बढ़ेगा (अपस्विंग…याद है?) फाइबोनैचि रिट्रेसमेंट टूल संभावित मूल्य उलट क्षेत्रों या  लेवॅलो  का अनुमान लगाने या प्रिडिक्शन करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  2. इसी तरह, एक अपट्रेंड में, कीमत मामूली डाउनट्रेंड चाल (डाउनस्विंग) करेगी और फिबोनैचि रिट्रेसमेंट टूल आपको संभावित रिवर्सल क्षेत्रों या मूल्य  लेवल ों की प्रिडिक्शन करने में मदद करेगा।
  3. यदि सपोर्ट  और रेजिस्टेंस   लेवॅलो  के साथ संयोजन के रूप में उपयोग किया जाता है और प्राइस एक्शन  के साथ जोड़ा जाता है, तो वे वास्तव में एक शक्तिशाली संयोजन बनाते हैं और अत्यधिक लाभदायक व्यापारिक संकेत देते हैं। यह "मूल्य संगम" के रूप में जाना जाने वाला कुछ वर्णन करता है। मैं उस पर बाद में और बात करूंगा।

 

Zerodha पर फाइबोनैचि टूल का उपयोग कैसे करें?

 

यह वास्तव में एक बहुत ही सरल 3 चरण की प्रक्रिया है:

 

चरण 1: एक चोटी (अपस्विंग पॉइंट/रेजिस्टेंस   लेवल ) और एक गर्त (डाउनस्विंग पॉइंट/सपोर्ट लेवल ) खोजें

 

Step2: अपने चार्ट पर फिबोनाची टूल आइकन पर क्लिक करें।अगले चरणों के लिए, यह सब क्लिक और ड्रैग प्रक्रिया है…

चरण 3 ए: एक डाउनट्रेंड बाजार में, आप पहले पिछले शिखर पर क्लिक करते हैं जहां से आप विश्लेषण करना चाहते हैं और नीचे गर्त में खींच सकते हैं जहां कीमत उलट और रिलीज होती है।

 

चरण 3 बी: एक अपट्रेंड बाजार में, पहले गर्त पर चोटी तक क्लिक करें और खींचें और रिलीज करें।

 

अपने चार्ट पर फिबोनाची रिट्रेसमेंट  लेवॅलो को खींचना कितना आसान है।


 

नीचे दिए गए चार्ट पर ध्यान दें कि कीमत ने एक चोटी बनाई और फिर नीचे चली गई, सपोर्ट  मिला और एक गर्त का गठन किया, और कीमत वापस ऊपर चली गई।



 

लगभग 50% फाइब  लेवल  पर, यह ऊपर की ओर भाव  के खोने के संकेत को धीमा करना शुरू कर देता है। आप मंदी की कताई शीर्ष कैंडलस्टिक भी देख सकते हैं जिसका उपयोग शॉर्ट (बेचने) के लिए एक संकेत के रूप में किया जा सकता था।



 

क्या आप पूरी तरह से 50% या 61.8% जैसे फाइब नंबरों के आधार पर खरीद या बेच सकते हैं, जैसे ही कीमत इन  लेवॅलो  पर बिना प्राइस एक्शन  के पहुँच जाती है?

 

ठीक है, मुझे लगता है कि वहाँ ट्रेडर  हैं जो ऐसा करते हैं और आप ऐसा कर सकते हैं। लेकिन व्यक्तिगत रूप से, मुझे वह दृष्टिकोण पसंद नहीं है। मैं ट्रेड प्रविष्टियों के लिए फिबोनाची को रिवर्सल कैंडलस्टिक्स, ट्रेंड लाइन्स, सपोर्ट और रेजिस्टेंस लेवल आदि के साथ जोड़ूंगा।

 

आइए पास्ट  का अध्ययन करें... यहां एक उदाहरण दिया गया है कि कैसे एक अपट्रेंड में प्राइस एक्शन  के साथ फिबोनाची का ट्रेड किया जाए। स्पिनिंग टॉप कैंडलस्टिक को 50% के  लेवल  पर देखें, जिसे खरीद संकेत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता था:

 


 

डाउनट्रेंड में प्राइस एक्शन  के साथ फिबोनाची का ट्रेड कैसे करें, इसका एक और उदाहरण यहां दिया गया है:

 

आप देख सकते हैं कि यह जटिल नहीं है, है ना? बहुत ही सरल ट्रेड सेटअप। आपके द्वारा संभावित रूप से किए जा सकने वाले लाभ की तुलना में आपके जोखिम छोटे हैं।


 


Copyright © 2024 Intraday Idea. All rights reserved. Powered by Intraday Idea