प्राइस एक्शन के साथ ट्रेड कैसे करें

कोन्फ़्लुएन्स (सयोजन ) क्या है? खैर, आइए इस निम्नलिखित उदाहरण में यहां जानें...

 

क्या होगा अगर आप बाजार देख रहे थे और फिर आपने देखा कि कीमत एक रेजिस्टेंस   लेवल  की ओर बढ़ रही है और फिर आपने अपने फिबोनाची रिट्रेसमेंट की जाँच की और यह लगभग एक संयोग की तरह है कि रेजिस्टेंस   लेवल  भी 61.8 फाइबोनैचि  लेवल  पर है। और भी बहुत कुछ है... समग्र रुझान भी नीचे है।

 

तो आपके पास आपके लिए 3 चीजें हैं, यहां वे फिर से हैं:

  1. समग्र प्रवृत्ति नीचे है
  2. आपके पास एक रेजिस्टेंस   लेवल  है कि कीमत आ रही है
  3. और आप देखते हैं कि कीमत भी 61.8 के फाइब  लेवल  तक बढ़ रही है जो रेजिस्टेंस   लेवल  के साथ मेल खाता है।

 

मैंने ऊपर जो वर्णन किया है वह संगम का उदाहरण है। एक संगम बाजार में एक बिंदु/ लेवल  है जहां दो या दो से अधिक  लेवल  एक दूसरे को काटते हैं (या एक साथ आते हैं) और वे एक फ्लैश बिंदु या गर्म बिंदु या संगम बिंदु बनाते हैं।

 

यहाँ एक उदाहरण है कि मैं संगम के साथ कैसे ट्रेड करता हूँ

 

मैं एक ट्रेड का एक वास्तविक उदाहरण देता हूं जो मैंने इसे लिखते समय लिया था। यह के लिए दैनिक चार्ट है। इसे अच्छी तरह से और करीब से देखें।


 

 

यही कारण है कि मैंने वह ट्रेड लिया:

  1. मैंने पहली बार एक डाउनवर्ड ट्रेंडलाइन खींचा और यह देखने के लिए इंतजार कर रहा था कि क्या ट्रेंडलाइन को छूने के लिए कीमत आएगी।
  2. और मैंने यह भी देखा कि पिछला सपोर्ट लेवल  जो टूट गया था, संभावित रूप से एक रेजिस्टेंस   लेवल  के रूप में कार्य कर सकता है जिससे कीमत उलट हो सकती है। इसलिए अब मेरे पास दो चीजें एक साथ आ रही हैं।
  3. अगली चीज़ जो मैंने की वह यह जाँचने के लिए थी कि फ़ाइब रिट्रेसमेंट  लेवल  क्या है, यह देखने के लिए कि क्या कीमत आती है और उस रेजिस्टेंस   लेवल  से टकराती है जो अनुपात होगा। आश्चर्यजनक रूप से यह 61.8% था। मिठाई! तो अब मेरे पास 3 चीजें एक साथ आ रही हैं।

 

तो फिर मैंने ट्रेड कैसे किया?

 

मैंने 1 घंटे की समय सीमा पर स्विच किया और कीमत के आने और संगम क्षेत्र में आने का इंतजार किया और एक शूटिंग स्टार, एक मंदी का उलटा कैंडलस्टिक पैटर्न (जिसे कभी-कभी एक मंदी का पिन बार भी कहा जाता है) देखा। यहीं पर एक शॉर्ट ट्रेड को अंजाम देने का मेरा सुराग था।


 

यहां बताया गया है कि 1 घंटे में ट्रेड सेटअप कैसा दिखता था, जहां मैं ट्रेड लेने का इंतजार कर रहा था (नीचे चार्ट देखें):

 

मैंने इस ट्रेड के लिए 50 पिप्स का जोखिम उठाया है और बाद में मैं अपने लाभ लक्ष्य के रूप में पिछले स्विंग को कम करने जा रहा हूं जो कि 215 पिप्स है और यदि मेरा लाभ लक्ष्य हिट हो जाता है, तो मैं शुरू में जोखिम वाले 7 गुना कर दूंगा।

 

अद्यतन:

अच्छी बात यह है कि मैं अभी भी इस गाइड को लिख रहा था, यह ट्रेड चल रहा था इसलिए मैं आपको दिखा सकता हूं कि क्या हुआ: जैसा कि आप देख सकते हैं, मैं पहले ट्रेड पर 138 पिप्स बनाने में कामयाब रहा। यह भी ध्यान दें कि मैंने दूसरा ट्रेड भी किया जिसने 125pips भी बनाया। यहां तक ​​की


 

हालांकि मेरा लाभ लक्ष्य हिट नहीं हुआ था, मैंने नीचे दिखाए गए स्टॉप लॉस का उपयोग किया था जब तक कि कीमत वापस ऊपर जाने पर मुझे रोक दिया गया था।

 

इस प्रकार के ट्रेडों की यही सुंदरता है:

 

  • वे वास्तव में कम जोखिम वाले उच्च इनाम प्रविष्टि ट्रेड हैं।
  • उनके लाभदायक होने की प्रबल संभावना है।

 

प्राइस एक्शन  से आप दो तरीके सीखेंगे:

 

  1. सबसे पहले अपने चार्ट पर घंटों बिताना है कि अतीत में क्या हुआ और इस प्रकार के प्रश्न पूछें: कीमत ने यहां से एक बड़ा ऊपर की ओर कदम क्यों उठाया और कीमत ने यहां से एक बड़ा नीचे की ओर कदम क्यों उठाया? वहां कौन से प्राइस एक्शन  संकेत बने जो किसी को भी संकेत दे सकते थे कि यह बड़ा कदम होने वाला था? आप किस प्रकार के उत्क्रमण कैंडलस्टिक्स और चार्ट पैटर्न पाएंगे, इस पर आपको बहुत आश्चर्य होगा !!!
  2. फिर उस ज्ञान के साथ, वर्तमान में वापस आएं और देखें कि क्या आप इन पैटर्नों को मौजूदा बाजार में प्रकट होते देख सकते हैं।


 

प्रमुख डाउनट्रेंड के साथ डोजी कैंडलस्टिक संगम का एक उदाहरण यहां दिया गया है, जैसे कि आपको ट्रेंड के साथ बाजार को बेचने के लिए कहा गया हो। इस लघु ट्रेड व्यवस्था के सपोर्ट  में संगम के 4 कारक थे:

 

  1. डोजी का प्रमुख डाउनट्रेंड के साथ संगम था, क्योंकि यह आपको बाजार को प्रवृत्ति के साथ बेचने के लिए कह रहा था।
  2. doji ने विक्रेताओं और खरीदारों द्वारा एक स्पष्ट अनिर्णय दिखाया, इसलिए doji कैंडलस्टिक के निम्न का ब्रेकआउट वह था जो विक्रेता बाजार को नीचे धकेलने के लिए इंतजार कर रहे थे।
  3. दोजी कैंडलस्टिक भी 50-61.8 फाइबोनैचि रिट्रेसमेंट ज़ोन के बीच बनता है।
  4. गतिशील रेजिस्टेंस  प्रदान करने वाली चलती औसत।


 

यहाँ एक और उदाहरण है:

 

 

अब, मैं आपको अतीत में क्या हुआ, इसका उदाहरण देते हुए बहुत सारे चार्ट लगा सकता हूं ... लेकिन यह सबसे अच्छा है कि अब आप जो मैं यहां समझा रहा हूं उसे देखें और समझें, और फिर जाकर बैठें और देखें कि वास्तविक समय में आपके चार्ट पर क्या होता है।


 

यहां यह सारी जानकारी आपको नींव प्रदान कर रही है; प्राइस एक्शन  का ट्रेड करने के लिए आपको जिस बुनियादी ढांचे की आवश्यकता होती है, वह सीखने और करने से आता है।

आप का हामरी लर्निंग वेबसाइट में विजिट करने के लिए सुक्रिया उम्मीद है इस चैपटर में कुछ आप अच्छा सीखे होंगे, इसका फीडबैक आप फीडबैक सेक्शन में जरूर दे जिससे हम इस लर्निंग वेबसाइट में और बेहतरीन कंटेंट आपको दे सके। 

आप UPSTOX में अपना डी मैट अकाउंट ओपन कर सकते है 

पेपरलेस डिजिटल और  मुफ़्त डीमैट खाता खोलें 
₹20* प्रति ऑर्डर इंट्राडे के लिए चार्जेज है 1CR+ ग्राहकों द्वारा विश्वसनीय।
24/7 आईपीओ यूपीआई के माध्यम से निवेश ₹0  फंड ट्रांसफर  शुल्क
रीयल-टाइम स्टेबल और तेज़ ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में बाज़ार की गतिविधियों को ट्रैक करें
UPSTOX को श्री रतन टाटा और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट जैसे मार्की निवेशकों का समर्थन प्राप्त है

खाता खोलने के लिए यहां क्लिक करें

 


Copyright © 2024 Intraday Idea. All rights reserved. Powered by Intraday Idea