नौ (9) लाभदायक कैंडलस्टिक पैटर्न प्रत्येक व्यापारी को जानना आवश्यक है

कैंडलस्टिक्स बहुत हैं, लेकिन उनमें से केवल 9 ही हैं जिन्हें आपको वास्तव में जानने की जरूरत है।

 

क्यों? क्योंकि वहाँ बहुत लोकप्रिय हैं वास्तव में शक्तिशाली हैं तो बाकी के साथ समय क्यों बर्बाद करें?

 

जब ये कैंडलस्टिक्स सपोर्ट  और रेजिस्टेंस   लेवल  या फिबोनाची  लेवॅलो  पर बनते हैं महान ट्रेड प्रवेश संकेत हैं।

 

1: दोजी कैंडलस्टिक पैटर्न।

 

दोजी कैंडलस्टिक्स सिंगल (व्यक्तिगत) कैंडलस्टिक पैटर्न हैं। 4 प्रकार हैं दोजी कैंडलस्टिक्स जैसा कि नीचे दिखाया गया है:

 

  1. दोजी क्रॉस को बुलिश या बेयरिश सिग्नल दोनों के आधार पर माना जा सकता हैजहां पर यह बनता है।
  2. एक अपट्रेंड या रेजिस्टेंस   लेवल  में बनने पर ग्रेवस्टोन दोजी को एक मंदी की उलट कैंडलस्टिक माना जाता है।
  3. डाउनट्रेंड या सपोर्ट लेवल  में बनने पर ड्रैगनफ़्लू दोजी को एक बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न माना जाता है।
  4. लंबी टांगों वाला दोजी अनिर्णय के दौर को दर्शाता हैबुल और बियर द्वारा और यह कहां बनता है (अपट्रेंड/रेजिस्टेंस   लेवल =मंदी का संकेत, डाउनट्रेंड/सपोर्ट लेवल =बुलिश सिग्नल) के आधार पर इसे एक मंदी या तेजी का संकेत माना जा सकता है।


 

2:  एनगल्फिंग कैंडलस्टिक पैटर्न


 

संलग्न पैटर्न 2 कैंडलस्टिक पैटर्न हैं। बुलिश एनगल्फिंग पैटर्न के लिए,

आप देखेंगे कि पहली कैंडल  मंदी की है और उसके बाद दूसरी कैंडल  जो बहुत तेज है और यह दूसरी कैंडल  पूरी तरह से घिरी हुई है

  1. बुलिश एंगलिंग-जब एक सपोर्ट लेवल  या डाउनट्रेंड में बनता है, तो यह संकेत दे सकता है कि डाउनट्रेंड संभावित रूप से समाप्त हो रहा है।
  2. बेयरिश एंगलिंग- जब अपट्रेंड या रेजिस्टेंस   लेवल  में बनता है, तो यह एक संकेत है कि अपट्रेंड समाप्त हो सकता है।


 

 3: हरामी कैंडलस्टिक पैटर्न।

 

हरामी एक 2 कैंडलस्टिक पैटर्न है और यह तेजी या मंदी का हो सकता है।

 

  1. बुलिश हरामी-यह 2 कैंडलस्टिक पैटर्न है। पहली कैंडलस्टिक एक बहुत ही मंदी वाली कैंडलस्टिक है जिसके बाद एक बुलिश कैंडल होती है, जो काफी छोटी होती है और पूरी तरह से पहली कैंडल की छाया से ढकी होती है। जब आप इसे डाउनट्रेंड या सपोर्ट  के क्षेत्र में देखते हैं, तो यह आपका तेजी (खरीद) संकेत होगा।
  2. बेयरिश हरामी बुलिश हरामी के ठीक विपरीत है। जब आप इस पैटर्न को एक रेजिस्टेंस   लेवल  या एक अपट्रेंड में देखते हैं, तो यह एक मंदी का उलट संकेत है और यह संकेत दे सकता है कि अपट्रेंड समाप्त हो रहा है और आपको कम (बेचना) जाना चाहिए।


 

हरामी पैटर्न को याद रखने का सबसे आसान तरीका एक गर्भवती महिला और उसके पेट के अंदर एक बच्चे के बारे में सोचना है:


# 4: डार्क क्लाउड कवर कैंडलस्टिक पैटर्न

 

डार्क क्लाउड एक और मंदी का उलटा कैंडलस्टिक पैटर्न है जिसमें 2 कैंडलस्टिक्स होते हैं। पहला एक बुलिश कैंडलस्टिक है जो एक मजबूत ऊपर की ओर गति दिखा रहा है, लेकिन जब दूसरी कैंडल बनती है, तो यह एक पूरी तरह से अलग कहानी दिखाती है ... इसकी मंदी और यह पहली कैंडलस्टिक के माइंडवे पॉइंट पर बंद हो जाती है।


 

जब आप डार्क क्लाउड कवर कैंडलस्टिक पैटर्न को एक अपट्रेंड या रेजिस्टेंस  के  लेवल  में देखते हैं,

यह एक मंदी का उलट संकेत है और आपको कम (बेचना) जाने के बारे में सोचना चाहिए।


 

5: पियर्सिंग लाइन कैंडलस्टिक पैटर्न

 

भेदी रेखा काले बादल के आवरण के विपरीत है। आप इसे डाउनट्रेंड में या सपोर्ट लेवल  पर बनते हुए देख सकते हैं। पहली कैंडलस्टिक बहुत मंदी की है और जब दूसरी कैंडल बनती है, तो यह पूरी तरह से अलग कहानी कहती है, यह बुलिश है। यह आपको बताता है कि भालुओं की गति कम हो रही है और बैल बाजार मूल्य को संभावित रूप से ऊपर ले जाने के लिए ताकत हासिल कर रहे हैं।

 

दूसरी बुलिश कैंडलस्टिक को पहले कैंडलस्टिक के माइंड-पॉइंट के ऊपर कहीं बंद करना चाहिए।

 

इसलिए जब आप सपोर्ट लेवल ों पर या डाउनट्रेंड बाजार में पियर्सिंग लाइन पैटर्न बनाते हुए देखते हैं, तो ध्यान दें क्योंकि यह एक संभावित तेजी से उलट संकेत है, इसलिए आपको लंबे समय तक (खरीदना) जाने के बारे में सोचना चाहिए।

 

6: स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न की शूटिंग

 

यह सबसे विश्वसनीय कैंडलस्टिक्स में से एक है और जाहिर तौर पर इस तथ्य के कारण सबसे लोकप्रिय में से एक है कि वे किसी भी चार्ट पर स्पॉट करना इतना आसान है।

 

शूटिंग स्टार सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न है और जब यह एक अपट्रेंड या रेजिस्टेंस   लेवल  में बनता है, तो इसे एक मंदी के उलट पैटर्न के रूप में माना जाता है और इसलिए आपको बेचने की तलाश करनी चाहिए।



 

शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न।


 

7: हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न

 

हैमर कैंडलस्टिक सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न पैटर्न है और इसे बुलिश रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न माना जाता है और यह शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न के विपरीत है।

 

इसकी एक बहुत लंबी पूंछ और एक छोटी ऊपरी बाती है या बिल्कुल भी नहीं है।





 

लंबा जाना (खरीदना)।

जब यह एक डाउनट्रेंड या सपोर्ट लेवल  पर बनता है, तो आपको ध्यान देना चाहिए …


 

 8: हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक पैटर्न

 

अब, यदि आप अपट्रेंड में हथौड़े की तरह दिखने वाली कैंडलस्टिक देखते हैं तो क्या होता है? क्या यह अभी भी एक तेजी का संकेत है? ठीक है, उस मामले में, यह कैंडल  एक लटकता हुआ आदमी है और यह एक तेजी का संकेत नहीं है। यहां बताया गया है कि यह कैसा दिखता है:


 

 

अब, लटकता हुआ आदमी, बिल्कुल हथौड़े की तरह है, लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि इसे एक अपट्रेंड में बनाना चाहिए



 

जब यह एक अपट्रेंड या रेजिस्टेंस   लेवल  में बनता है, तो यह आपको बताता है कि एक संभावना है कि अपट्रेंड समाप्त हो रहा है, इसलिए आपको कम (बेचना) जाना चाहिए।






 

9: रेलवे ट्रैक कैंडलस्टिक पैटर्न

रेलवे ट्रैक पैटर्न 2-कैंडलस्टिक पैटर्न है और इसमें एक मंदी और तेजी से रेलवे ट्रैक कैंडलस्टिक पैटर्न है। रेलवे पटरियों की एक उल्लेखनीय विशेषता यह है कि


 

वे समानांतर रेलवे ट्रैक की तरह दिखते हैं... और दोनों कैंडलस्टिक्स लगभग एक ही लंबाई और शरीर की होनी चाहिए और लगभग एक दूसरे की दर्पण छवि की तरह दिखनी चाहिए।

 

  1. एक मंदी वाले रेलवे ट्रैक के लिए, पहली कैंडल बुलिश होती है और उसके बाद लगभग समान लंबाई और दूसरी कैंडलस्टिक की बॉडी जो बुलिश होती है। यह आपको बताता है कि बैल जमीन खो रहे हैं और भालुओं ने नियंत्रण हासिल कर लिया है।

 

इसलिए जब आप मंदी के रेलवे ट्रैक पैटर्न को एक अपट्रेंड में या रेजिस्टेंस  के क्षेत्र में देखते हैं, तो यह एक संकेत है कि डाउनट्रेंड

शुरू हो सकता है इसलिए आपको बेचना चाहिए।


 

  1. इसी तरह लेकिन इसके विपरीत तेजी से रेलवे ट्रैक पैटर्न है। जब आप इसे डाउनट्रेड या सपोर्ट  के क्षेत्र में देखते हैं, तो ध्यान दें क्योंकि बाजार बढ़ रहा है और यह खरीदने का आपका संकेत है।

 

10: स्पिनिंग टॉप

 

स्पिनिंग टॉप कंटीन्यूअस कैंडलस्टिक पैटर्न या रिवर्सल कैंडलस्टिक हो सकते हैं

पैटर्न। स्पिनिंग टॉप में ऊपरी और निचली छाया वाले छोटे शरीर होते हैं जो शरीर की लंबाई से अधिक होते हैं। स्पिनिंग सबसे ऊपर अनिर्णय का संकेत देता है। कताई शीर्ष एक एकल कैंडलस्टिक पैटर्न है और यह तेजी या मंदी दोनों हो सकता है।

 

मुझे समझाने दो। यदि आप देखते हैं कि सपोर्ट  क्षेत्र में या डाउनट्रेंड में मंदी की कताई शीर्ष पर है, तो इसे एक माना जा सकता है


 

बुलिश रिवर्सल सिग्नल जब था बियरिश स्पिनिंग टॉप की ऊंचाई ऊपर की ओर टूट जाती है।

 

इसी तरह, एक रेजिस्टेंस   लेवल  में या एक अपट्रेंड में एक तेजी से कताई बंद को एक मंदी का संकेत माना जा सकता है जैसे ही कम नीचे की ओर टूट जाता है।

 

नीचे दिया गया उदाहरण दिखाता है कि मेरा क्या मतलब है:




अन्य कैंडलस्टिक्स की तुलना में स्पिनिंग टॉप्स लंबाई में असफल रूप से कम होते हैं और उनके शरीर की लंबाई दोजी कैंडलस्टिक्स (जिसमें वास्तव में कोई भी या बहुत छोटा शरीर नहीं होता है) की तुलना में कुछ कदम चौड़ा होता है।

 

कताई शीर्षों की एक और उल्लेखनीय विशेषता यह है कि दोनों तरफ की बत्ती लगभग समान लंबाई की होनी चाहिए।

 

जब मैं सपोर्ट  या रेजिटेंस  लेवल ों पर कताई सबसे ऊपर देखता हूं, तो यह सब मुझे बताता है कि भालू और बैल वास्तव में नहीं जानते कि बाजार को कहां धकेलना है और इसलिए जब अगली कैंडल  द्वारा कताई शीर्ष के निम्न या उच्च का ब्रेकआउट होता है जो आमतौर पर बनता है ब्रेकआउट की उस दिशा में कदम का संकेत!

 

यहाँ एक उदाहरण है:


 


 

कैंडलस्टिक  का सम्मिश्रण

यह एक ऐसी तकनीक है जिसके बारे में बहुत से व्यापारियों को जानकारी नहीं है और मैं आपको केवल एक सरल उदाहरण दूंगा ताकि आप इस अवधारणा को बेहतर ढंग से समझ सकें।

 

आपको थोड़ा सा संदर्भ देने के लिए, यदि आप एक विदेशी मुद्रा व्यापारी हैं और आप मेटाडर 4 ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे केवल 9 समय-सीमाएं मिलीं, जहां आपके चार्ट देखे जा सकते हैं जिनमें 1 मी, 5 मिनट, 15 मीटर, 30 मिनट, 1 घंटा, 4 घंटे, दैनिक, साप्ताहिक और मासिक समय-सीमा जैसा कि नीचे दिए गए चार्ट में दिखाया गया है:


 


 

आप 1 घंटे की समय सीमा में एक हथौड़ा देख सकते हैं लेकिन याद रखें कि 1 घंटे की समय सीमा में 1 घंटा बनाने के लिए दो-30 मिनट की मोमबत्तियां हैं, है ना? हां।

 

तो आपको क्या लगता है कि कैंडलस्टिक पैटर्न दो-30 मिनट की कैंडलस्टिक्स में आपको 1 घंटे की समय सीमा में एक बुलिश हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न देने के लिए क्या होगा? या यदि आप 1 घंटे की समय सीमा में एक शूटिंग शुरू मंदी की कैंडलस्टिक देखते हैं, तो आपको क्या लगता है कि दो- 30 मिनट की कैंडलस्टिक्स में कैंडलस्टिक पैटर्न क्या होगा जिसने उस 1 घंटे की कैंडलस्टिक को एक शूटिंग स्टार दिया?

 

खैर, आपके उत्तर नीचे हैं:



 


 

आशा है कि आप वास्तव में इस अवधारणा को समझेंगे क्योंकि यहाँ क्यों है:

 

मेटाट्रेडर4 ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में, 1मिनट के लिए पार्टनर की समय-सीमा नहीं है...आपको 2मिनट के चार्ट की आवश्यकता है जो मौजूद नहीं है। इसी तरह, कोई 10 मिनट का चार्ट नहीं है जिसका उपयोग आप मौजूदा 5 मिनट की समय सीमा के साथ मिश्रण करने के लिए कर सकते हैं।

इसी तरह, 4 घंटे की समय सीमा के साथ जाने के लिए कोई 2 घंटे की समय सीमा नहीं है और मौजूदा 4 घंटे की समय सीमा के साथ जाने के लिए कोई 8 घंटे की समय सीमा नहीं है।

 

तो मान लीजिए कि आप एक ऐसे व्यापारी हैं जो केवल हथौड़ों और शूटिंग सितारों का ट्रेड करना पसंद करते हैं और आप 1 घंटे की समय सीमा में एक प्रमुख सपोर्ट  लाइन पर खरीदारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

 

आप खरीदने के लिए संकेत देने के लिए एक बुलिश हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा कर रहे हैं। लेकिन दुर्भाग्य से, 1 घंटे की समय सीमा में कोई हैमर नहीं बनता है और भले ही आप एक बुलिश एनगल्फिंग पैटर्न देखते हैं, आपने एक खरीद ट्रेड में प्रवेश नहीं किया है। .

 

आपने अभी देखा कि कीमतों में बढ़ोतरी हुई है और आप चाहते हैं कि आप बुलिश एनगल्फिंग सिग्नल पर खरीद सकते थे जो कि दिया गया था, लेकिन आप केवल व्यापारिक हथौड़ों में रुचि रखते हैं।


 

ठीक है, अगर मेट्रैडर 4 में 2 घंटे की समय सीमा थी, तो आप इसे बदल सकते थे और एक बहुत तेज हथौड़ा देख सकते थे और आप ट्रेड कर सकते थे, लेकिन क्योंकि आप कैंडलस्टिक्स के सम्मिश्रण की अवधारणा को नहीं समझते थे, आप एक बहुत अच्छा ट्रेड चूक गए !! !

 

यहां कुछ और उदाहरण दिए गए हैं:


यह भी ध्यान दें कि मिश्रित होने पर एक भेदी रेखा पैटर्न एक हथौड़ा बनाता है। मिश्रित होने पर एक डार्क क्लाउड कवर एक शूटिंग स्टार भी बनाता है।

 


Copyright © 2024 Intraday Idea. All rights reserved. Powered by Intraday Idea