ट्रेड में कम्प्रेहैन्सिव साइकोलॉजी


 

प्राइस एक्शन  के बारे में यहां एक बात है: यह सामूहिक मानव व्यवहार या सामूहिक मनोविज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है।

 

मुझे समझाने दो।

 

सभी मनुष्य कुछ स्थितियों में कुछ निश्चित तरीकों से प्रतिक्रिया करने के लिए विकसित हुए हैं।और आप इसे व्यापारिक दुनिया में भी होते हुए देख सकते हैं:

जिस तरह से व्यापारियों की भीड़ फॉर्म पैटर्न के बारे में सोचती है और प्रतिक्रिया करती है ... दोहरावदार मूल्य पैटर्न जो कोई देख सकता है और फिर एक निश्चित डिग्री सटीकता के साथ प्रिडिक्शन कर सकता है जहां उस विशेष पैटर्न के बनने के बाद बाजार में सबसे अधिक संभावना होगी।


 

उदाहरण के लिए, यदि आप एक मेजर रेजिस्टेंस  लेवल  देखते हैं, तो कीमत स्तर से टकराती है और एक 'शूटिंग स्टार' एक मंदी का उलटा कैंडलस्टिक पैटर्न बनाती है। फिर आप अधिक विश्वास के साथ कह सकते हैं कि कीमत नीचे जाने वाली है।

 

क्यों?

 

क्योंकि बहुत सारे व्यापारी उस रेजिस्टेंस  लेवल को देख रहे हैं और वे सभी जानते हैं उस कीमत को पिछले एक या दो मौकों पर इस स्तर से अस्वीकार कर दिया गया हैऔर यह उन्हें बताता है कि यह एक रेजिस्टेंस  स्तर है और वे उस मंदी के उलट कैंडलस्टिक गठन को भी देख सकते हैं … और अनुमान लगा सकते हैं कि वे क्या करने की प्रतीक्षा कर रहे होंगे?

 

  1. वे अपने सेल ऑर्डर के साथ इंतजार कर रहे होंगे ... न केवल एक सेल ऑर्डर बल्कि हजारों, कुछ छोटे और कुछ बड़े ऑर्डर।

 

  1. लेकिन सिक्के के दूसरी तरफ वह व्यापारी है जिसने कम कीमत पर खरीदारी की है और अब जब कीमत रेजिस्टेंस  स्तर की ओर बढ़ रही है, तो उनका अधिकांश लाभ स्तर वहीं है। इसलिए एक बार जब वे अपने मुनाफे को रेजिस्टेंस  स्तरों के आसपास ले जाते हैं, तो इसका मतलब है कि अब कम खरीदार और अधिक विक्रेता हैं। विक्रेताओं की दिशा में संतुलन युक्तियाँ और इस तरह कीमत को रेजिस्टेंस  स्तर से नीचे धकेल दिया जाता है।


 

क्योंकि प्राइस एक्शन  बड़े पैमाने पर मनोविज्ञान का प्रतिनिधित्व है ... व्यापारियों की गतिविधियों से बाजार चले जाते हैं।

 

तो प्राइस एक्शन  ट्रेड बाजार के मनोविज्ञान को समझने के बारे में है वे पैटर्न और परिणामस्वरूप लाभ कमा रहे हैं।

 

प्राइस एक्शन ट्रेडिंग के 2 प्रकार हैं, 100% प्योर प्राइस एक्शन ट्रेडिंग और नॉट-सो-प्योर प्राइस एक्शन ट्रेडिंग। मुझे समझाने दो…

 

प्योर प्राइस एक्शन ट्रेडिंग

प्योर प्राइस एक्शन(PURE PRICE ACTION ) ट्रेडिंग का सीधा सा मतलब है 100% प्राइस एक्शन ट्रेडिंग। अकेले प्राइस एक्शन  को छोड़कर कोई संकेतक नहीं।


 

नॉट-सो-प्योर प्राइस एक्शन ट्रेडिंग

 

यह तब होता है जब अन्य संकेतकों के साथ प्राइस एक्शन ट्रेडिंग का उपयोग किया जाता है और ये अन्य संकेतक प्राइस एक्शन ट्रेडिंग सिस्टम का हिस्सा बनते हैं। ये संकेतक ट्रेंड इंडिकेटर जैसे मूविंग एवरेज या ऑसिलेटर जैसे स्टोकेस्टिक इंडिकेटर और सीसीआई हो सकते हैं। (कृपया सीसीआई और स्टोकेस्टिक संकेतकों पर ध्यान न दें!)


 

प्राइस एक्शन ट्रेडिंग की उत्पत्ति

 

चार्ल्स डाउ को तकनीकी विश्लेषण का जनक माना जाता है। वह डॉव थ्योरी के साथ आए।

 

सिद्धांत बाजार के व्यवहार को समझाने की कोशिश करता है और बाजार के रुझानों पर ध्यान केंद्रित करता है। सिद्धांत का एक हिस्सा यह है कि बाजार मूल्य सब कुछ छूट देता है। इसलिए, तकनीकी विश्लेषक बाजार का अध्ययन करने के लिए मूल्य चार्ट और चार्ट पैटर्न का उपयोग करते हैं और वास्तव में बाजारों को स्थानांतरित करने के मूलभूत पहलुओं की परवाह नहीं करते हैं।

 

मैं इसे थोड़ा बाद में कवर करूंगा जब मैं इस बारे में बात करूंगा कि रुझान क्या हैं, रुझान कैसे शुरू होते हैं (या समाप्त होते हैं) अध्याय 5 में।

 


Copyright © 2024 Intraday Idea. All rights reserved. Powered by Intraday Idea