एक चैनल क्या है? और आप एक चैनल का ट्रेड कैसे करते हैं? यह खंड उसी के बारे में है।

 

पथ मूल्य अनुसरण करता है और उसके भीतर संलग्न क्षेत्र को मूल्य चैनल कहा जाता है।सपोर्ट  और रेजिस्टेंस  पर आधारित एक चैनल कैसे बनता है, इसका मूल सिद्धांत।

कीमत ऐसा क्यों करती है, मुझे नहीं पता ... लेकिन इसे काम पर आपूर्ति और मांग के रूप में मानें। 3 प्रमुख प्रकार के चैनल हैं:

  1. अपट्रेंड चैनल,
  2. डाउनट्रेंड चैनल और
  3. बग़ल में/क्षैतिज चैनल।

 

यह एक डाउनट्रेंड चैनल कैसा दिखता है और इसका ट्रेड कैसे किया जाता है:


यह एक अपट्रेंड चैनल जैसा दिखता है और दिखाता है कि आप इसे कैसे ट्रेड कर सकते हैं:


 


 

यह एक बग़ल में चैनल जैसा दिखता है और आप इसका ट्रेड कैसे कर सकते हैं:


बग़ल में चैनल (या क्षैतिज चैनल) अपट्रेंड और डाउनट्रेंड चैनलों से थोड़ा अलग हैं क्योंकि अपट्रेंड और डाउनट्रेंड चैनलों के साथ, आपको ट्रेंडलाइन बनाने के लिए 2 बिंदुओं की आवश्यकता होगी और ट्रेड लेने से पहले कीमत को बाद में छूने की प्रतीक्षा करें क्योंकि ट्रेंड लाइन हैं एक कोण पर।


 

लेकिन बग़ल में/क्षैतिज चैनलों के साथ, आप वास्तव में बिंदु # 2 पर सेटअप का ट्रेड शुरू कर सकते हैं जो इस तथ्य के आधार पर एक रेजिस्टेंस  या सपोर्ट लेवल  दोनों हो सकता है कि एक पूर्व रेजिस्टेंस  या सपोर्ट लेवल  पहले से ही दिखाई दे रहा है और आपको उन लोगों से कीमत में उछाल की उम्मीद करनी चाहिए।  लेवल । जब आप ऐसे सेटअप होते हुए देखते हैं, तो खरीदने या बेचने के लिए रिवर्सल कैंडलस्टिक्स देखें।

 

ट्रेडिंग चैनलों के लिए यहां कुछ सामान्य नियम दिए गए हैं

 

  1. यदि आप चैनल के दूसरी तरफ खरीदते या बेचते हैं, तो आप लाभ लेने या ट्रेड से बाहर निकलने के लिए चैनल के दूसरे छोर तक कीमत की प्रतीक्षा करते हैं।
  2. अपना स्टॉप लॉस चैनल के ठीक बाहर या कैंडलस्टिक के ऊपर (सेल ऑर्डर के लिए) या कैंडलस्टिक (खरीद ऑर्डर के लिए) के ठीक नीचे रखें जो चैनल को छूता है और अस्वीकृति के संकेत दिखाता है। यह कैंडलस्टिक उलटा कैंडलस्टिक भी हो सकता है।
  3. आप लाभ का आधा हिस्सा लेने का निर्णय भी ले सकते हैं क्योंकि एक लाभदायक ट्रेड के लिए कीमत चैनल के बीच में है।

Copyright © 2024 Intraday Idea. All rights reserved. Powered by Intraday Idea