आप्शन ग्रीक Theta: थीटा

थीटा का कार्य आपने जो एक्सपायरी कॉन्ट्रैक्ट तय किया है उसको पूरा होने में कितना समय अभी बाकि है मतलब की टाइम वेल्यु अभी कितनी बची है उसके आधार पर प्रीमियम में हो रहे बदलाव को दर्शाने का काम थीटा करता है. सिंपल शब्दों में कहे तो ये टाइम वेल्यु के कारण प्रीमियम में कितना बदलाव हो रहा है ये दर्शाता है.

जब आप कोई आप्शन खरीदते है तो समय अवधि के कारण आप्शन प्रीमियम में बदलाव होता है जैसे की अगर आपने कोई कॉल या पुट ख़रीदा है और आज ही उनकी एक्सपायरी है तो उनमे ज्यादा तेजी और गिरावट देखने को मिलती है. ये बदलाव को थीटा दर्शाता है.


∂ – the first derivative

V – the option’s price (theoretical value)              

  τ – the option’s time to maturity

थीटा को एक प्रकार से टाइम इज मनी कह सकते है जितना अधिक टाइम उतना अधिक मनी कहने का मतलब यह है की किसी स्ट्राइक प्राइस और स्पॉट प्राइस के बीच अंतर कम हो और समय ज्यादा हो तो उसकी प्रीमियम ज्यादा होगी हम कह सकते है की थीटा ऑप्शन राइटर का सबसे बड़ा मित्र होता है क्योकि समय हर पल कम होता रहता है जिसका पूरा फायदा राइटर को मिलता है। 

 

इसको एक एक्साम्पल से समझ सकते है 

मान लीजिए आपने किसी गेम्स  में हिस्सा लिया है। आप उस गेम में बहुत तेज हैं और आपके पास वह क्षमता है कि आप उस गेम  को जीत सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास समय ना हो और आप अपनी तैयारी ठीक से ना कर पाए तो आप यह गेम जीत  नहीं  पाएंगे। ऐसे में इस गेम  में सफल होने की संभावना कितनी है? यह इस पर निर्भर करता है कि आप गेम की तैयारी के लिए कितना समय निकालते हैं और कितनी तैयारी करते हैं? इस बात को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ते हैं। 
 

गेम्स में तैयारी के लिए दिए गए दिन 

जितने की प्रोबिलिटी 

90 दिन 

बहुत अधिक very high 

60 दिन 

अधिक high 

30 दिन 

सीमित middle 

7 दिन 

कम low 

1 दिन 

बहुत कम very low 

 

जैसा की आप सभी जानते है की ज्यादा तर लोग निफ़्टी बैंकनिफ्टी ऑप्शन में ट्रेडिंग करते है जिसकी एक्सपायरी थ्री मंथ्स से लेकर वीकली तक होती है इसलिए एक्साम्पल में हमने उसी हिसाब से दिन सेलेक्ट किया है जिसमे आप देख सकते है की जितना अधिक टाइम होगा उतना सक्सेस होने के चांस है। 

इसी को ध्यान में रखते हुए हम देखते है की निफ्टी का स्पॉट 17000  पर है, आप निफ्टी 17200  कॉल ऑप्शन लेते हैं- इस बात की संभावना कितनी है कि आपका कॉल ऑप्शन एक्सपायरी पर इन द मनी(ITM) बन सके। या फिर मैं इसको  एक दूसरे तरीके से पूछता हूं- 

अगर निफ्टी आज 17000  पर है तो इस बात की कितनी संभावना है कि अगले 90  दिनों में निफ्टी 200 प्वाइंट ऊपर चला जाए, और 17200  CE का ऑप्शन ITM बन सके?

निफ्टी के अगले 90  दिनों में 200 प्वाइंट पर चढ़ने की संभावना काफी अधिक है इसलिए यह ऑप्शन ITMबन सके इसकी संभावना काफी ज्यादा है। 

लेकिन अगर एक्सपायरी में सिर्फ 60  दिन हो? तो अगले 60  दिनों में भी निफ्टी के ऊपर जाने की कुछ न कुछ संभावना जरूर है इसलिए इस बात की संभावना भी है कि यह ऑप्शन ITM ऑप्शन बन सके आप इसकी  संभावना ज्यादा मान सकते हैं 

अब मान लीजिए कि एक्सपायरी में सिर्फ 30 दिन बचे हैं, तो? अगले 30  दिनों में निफ्टी का 200 प्वाइंट बढ़ने की संभावना काफी कम है इसलिए 17200  CE  ऑप्शन के ITM बनने की संभावना भी कम है।  

लेकिन अगर एक्सपायरी में सिर्फ 7  दिन बचा हो तो ? 7 दिन में निफ्टी के 200 प्वाइंट बढ़ने की संभावना बहुत ही कम है इसलिए मैं मान सकता हूं कि आप्शन के इन द मनी(ITM ) बनने की संभावना काफी कम है। 

लेकिन अगर एक्सपायरी में सिर्फ एक  दिन बचा हो तो ? एक  दिन में निफ्टी के 200 प्वाइंट बढ़ने की संभावना बहुत ही कम न के बराबर  है इसलिए मैं मान सकता हूं कि आप्शन के इन द मनी(ITM ) बनने की संभावना काफी कम है। ऑप्शन प्रीमियम जीरो हो सकता है।  

ऊपर की बातचीत से हम क्या निष्कर्ष निकाल सकते हैं? साफ है कि एक्सपायरी के लिए जितना ज्यादा समय बचा होगा ऑप्शन के इन द मनी (ITM) एक्सपायर होने की संभावना भी उतनी ही ज्यादा होगी। इस बात को ध्यान में रखिए। अब हम अपना फोकस ऑप्शन बेचने वाले पर करते हैं। हमें पता है कि ऑप्शन बेचने वाला ऑप्शन बेचकर प्रीमियम प्राप्त करता है। हमें यह भी पता है कि उसका रिस्क असीमित है और उसको मिलने वाला मुनाफा सीमित है। उसे मुनाफा उतना ही होगा जितना उसे प्रीमियम मिलेगा । वह इस प्रीमियम को अपने पास पूरी तरीके से तभी रख पाएगा जब ऑप्शन जीरो पर एक्सपायर हो। 

जैसा की ऊपर चित्र में दिखाया गया है की JSWSTEEL का प्राइस जब 780 था तो इन दी मनी कॉल 770 का प्राइस 32 था लेकिन उसके बाद 4 दिन के हॉलिडे से ऑप्शन प्राइस 7 रूपये गिरकर 25 होगया जबकि अंडरलाइन अस्सेस्ट में 8 पॉइंट्स की गिरावट हुई है।

आप का हामरी लर्निंग वेबसाइट में विजिट करने के लिए सुक्रिया उम्मीद है इस चैपटर में कुछ आप अच्छा सीखे होंगे, इसका फीडबैक आप फीडबैक सेक्शन में जरूर दे जिससे हम इस लर्निंग वेबसाइट में और बेहतरीन कंटेंट आपको दे सके। 

आप UPSTOX में अपना डी मैट अकाउंट ओपन कर सकते है 

पेपरलेस डिजिटल और  मुफ़्त डीमैट खाता खोलें 
₹20* प्रति ऑर्डर इंट्राडे के लिए चार्जेज है 1CR+ ग्राहकों द्वारा विश्वसनीय।
24/7 आईपीओ यूपीआई के माध्यम से निवेश ₹0  फंड ट्रांसफर  शुल्क
रीयल-टाइम स्टेबल और तेज़ ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में बाज़ार की गतिविधियों को ट्रैक करें
UPSTOX को श्री रतन टाटा और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट जैसे मार्की निवेशकों का समर्थन प्राप्त है

खाता खोलने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

 


Copyright © 2024 Intraday Idea. All rights reserved. Powered by Intraday Idea