आप्शन ग्रीक Rho-रो 

Rho (ρ) एक ऑप्शन  के मूल्य और इंट्रेस्ट रेट  में 1% परिवर्तन के बीच परिवर्तन की दर को बताता है। यह इंट्रेस्ट रेट के प्रति सेंसिविटी  को मापता है। उदाहरण के लिए, मान लें कि कॉल ऑप्शन का rho 0.05 और कीमत 1.25  है। यदि ब्याज दरों में 1% की वृद्धि होती है, तो कॉल विकल्प का मूल्य बढ़कर 1.30 हो जाएगा, बाकी सब बराबर होगा। पुट ऑप्शंस के लिए विपरीत होता है। समाप्ति तक लंबे समय वाले एट-द-मनी विकल्पों के लिए Rho सबसे अच्छा है।

ब्याज दरें एक ऑप्शन   के प्राइस पर प्रभाव डाल सकती हैं क्योंकि ब्याज दरें समय के साथ स्थिति को बनाए रखने की लागत को प्रभावित कर सकती हैं। कैपिटल  की लागत को ध्यान में रखना चाहिए। चूंकि यह प्रभाव समय के साथ लागत पर लागू होता है, ब्याज दर में बदलाव कम समय  के विकल्पों की तुलना में  ज्यादा समय के विकल्पों को बहुत अधिक प्रभावित करता है। स्टॉक की कीमत जितनी अधिक होगी और समाप्ति तक लंबा समय आम तौर पर ब्याज दरों में बदलाव के प्रति अधिक सेंसिटिव होता है

लॉन्ग कॉल (खरीदने का अधिकार) के लिए Rho सकारात्मक है और स्टॉक की कीमत के साथ बढ़ता है। 

Rho लॉन्ग पुट (बेचने का अधिकार) के लिए नकारात्मक है और स्टॉक की कीमत बढ़ने पर शून्य के करीब पहुंच जाता है। Rho शॉर्ट पुट (खरीदने की बाध्यता) के लिए सकारात्मक है, और शॉर्ट कॉल (बेचने की बाध्यता) के लिए नकारात्मक है।

RHO रो  का उपयोग कैसे किया जाता है?

पॉजिटिव  रो

रो खरीदी गई कॉलों के लिए पॉजिटिव है क्योंकि हाई इंट्रेस्ट रेट  कॉल प्रीमियम में वृद्धि करती हैं।

लॉन्ग कॉल्स  स्टॉक खरीदने का अधिकार (राइट टू बय ) देती हैं, आम तौर पर उस स्टॉक्स  की लागत पूरी तरह से प्रयोग योग्य मूल्य से कम होती है। उन दो नंबरों के अंतर को ब्याज वाले खाते में जमा किया जा सकता है। यह उच्च ब्याज दर के माहौल में कॉल विकल्पों को अधिक अनुकूल बनाता है।

उदाहरण के लिए:

मान लें कि XYZ स्टॉक्स का करंट मार्केट प्राइस 50.00 है और लॉट साइज 100 की हो 

तो 100 शेयर  की प्राइस : 100 शेयर XYZ  50.00 प्रति शेयर =  5,000.00 कुल प्राइस  (50.00 x 100 शेयर) पर खरीदने पड़ेंगे। 

अगर आप कॉल ऑप्शन ख़रीदना चाहते हो तो : 1.00 प्रीमियम पर 1 लॉट 50.00 की कॉल  = 1,000.00 कुल लागत होगी। इस विकल्प का कुल प्रयोग योग्य मूल्य 5,000.00 है (50.00  पर 100 शेयर खरीदने का है )। ऑप्शन  खरीदने की लागत (1,000.00) कुल प्रयोग योग्य मूल्य से कम है, शेष 4,000.00 जमा किया जा सकता है और ब्याज अर्जित किया जा सकता है। ब्याज दरों में वृद्धि के साथ यह लॉन्ग कॉल ऑप्शन के मूल्य में पॉजिटिव  रूप से बृद्धि  होगा।

 

नेगेटिव रो 

खरीदे गए पुट के लिए Rho नेगेटिव  है क्योंकि  हाई इंट्रेस्ट रेट  पुट प्रीमियम में कमी करती हैं।

लॉन्ग पुट ट्रेडर को ऑप्शन  के प्रीमियम के लिए पूर्व-निर्धारित मूल्य पर शेयर बेचने का अधिकार देता है (राइट टू सेल ) - जिसके परिणामस्वरूप डेबिट होता है। सहायता पॉप-अप देखने के लिए स्टॉक होवर को छोटा करते समय, सेलेर  को सेल  से  आय प्राप्त होती है जिसे ब्याज वाले खाते में जमा किया जा सकता है। यह उच्च ब्याज दर वाले वातावरण में लॉन्ग पुट को कम अनुकूल बनाता है।

उदाहरण के लिए:

मान लें कि XYZ स्टॉक्स का करंट मार्केट प्राइस 50.00 है और लॉट साइज 100 की हो 

तो 100 शेयर  की प्राइस : 100 शेयर XYZ  50.00 प्रति शेयर =  5,000.00 कुल प्राइस  (50.00 x 100 शेयर) पर खरीदने पड़ेंगे। 

अगर आप पुट  ऑप्शन ख़रीदना चाहते हो तो : 1.00 प्रीमियम पर 1 लॉट 50.00 की कॉल  = 1,000.00 कुल लागत होगी। इस विकल्प का कुल प्रयोग योग्य मूल्य 5,000.00 है (50.00  पर 100 शेयर खरीदने का है )। ऑप्शन  खरीदने की लागत (1,000.00) कुल प्रयोग योग्य मूल्य से कम है, शेष 4,000.00 जमा किया जा सकता है और ब्याज अर्जित किया जा सकता है। ब्याज दरों में वृद्धि के साथ यह लॉन्ग कॉल ऑप्शन के मूल्य में नेगेटिव   रूप से घटेगा ।

आप का हामरी लर्निंग वेबसाइट में विजिट करने के लिए सुक्रिया उम्मीद है इस चैपटर में कुछ आप अच्छा सीखे होंगे, इसका फीडबैक आप फीडबैक सेक्शन में जरूर दे जिससे हम इस लर्निंग वेबसाइट में और बेहतरीन कंटेंट आपको दे सके। 

आप UPSTOX में अपना डी मैट अकाउंट ओपन कर सकते है 

पेपरलेस डिजिटल और  मुफ़्त डीमैट खाता खोलें 
₹20* प्रति ऑर्डर इंट्राडे के लिए चार्जेज है 1CR+ ग्राहकों द्वारा विश्वसनीय।
24/7 आईपीओ यूपीआई के माध्यम से निवेश ₹0  फंड ट्रांसफर  शुल्क
रीयल-टाइम स्टेबल और तेज़ ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में बाज़ार की गतिविधियों को ट्रैक करें
UPSTOX को श्री रतन टाटा और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट जैसे मार्की निवेशकों का समर्थन प्राप्त है

खाता खोलने के लिए यहां क्लिक करें


Copyright © 2024 Intraday Idea. All rights reserved. Powered by Intraday Idea