आज IPO शब्द हर जगह सुनाई दे जाता है, अक्सर हमें इसकी जानकारी न्यूज़ चैनल, समाचार पत्र, विज्ञापन या अपने किसी खास मित्र के जरिये मिल जाती है। यदि आपने भी IPO के बारे में कहीं सुना है, या आप आईपीओ और शेयर मार्किट में रूचि रखते हैं और क्या आप भी इसके  बारे में जानना चाहते हैं। 

इसमें हम आपको बताएंगे की ऑनलाइन  आईपीओ   कैसे भरा जा सकता है और आप आईपीओ से कितना कमा सकते हैं, तो चलिए सबसे पहले जानते हैं, IPO क्या होता है, फिर ऑनलाइन आईपीओ प्रोसेस को समझेंगे।

IPO क्या होता है।

IPO | Full Form (Initial Public offering) किसी भी कंपनी या बिज़नेस को चालू  करने या उसे बढ़ाने के लिए पूंजी यानि Fund की आवश्यकता पड़ती है। शुरुवात में कंपनी को खड़ा करने या उसे बढ़ाने के लिए कंपनी का मालिक इसमें अपनी पूंजी लगाता है, या वह दूसरे श्रोतों जैसे की अपने दोस्तों, रिश्तेदारों इत्यादि से भी कंपनी में इन्वेस्ट  करवाता है। दूसरों द्वारा कंपनी में इन्वेस्ट  करने पर कंपनी की कुछ हिस्सेदारी इन्वेस्टर्स  यानि पूंजी लगाने वालों की भी हो जाती है।लेकिन एक समय बाद जब कंपनी को अपना विस्तार करना होता है, कोई नया प्रोजेक्ट शुरू करना होता है, या अपना कर्ज चुकाना होता है, तो ऐसे में कंपनी को काफी बढ़ें Fund की आवश्यकता पड़ती है, जिसके लिए वह पहली बार पब्लिक  में जाती है, यानि आम लोगो के लिए शेयर मार्किट  में अपने शेयर्स  उतारती है, इसी को आईपीओ (Initial Public offering) कहा जाता है। कंपनी द्वार मार्केट  में अपना IPO उतारने के बाद पब्लिक इस आईपीओ में इन्वेस्ट  करती है, यानि पब्लिक कंपनी द्वारा निर्धारित कीमत पर इन शेयर्स को खरीद लेती है, जिससे पब्लिक को कंपनी में कुछ हिस्सेदारी मिल जाती है, और कंपनी को Fund प्राप्त हो जाता है।

आईपीओ में कैसे इन्वेस्ट  करें।

आईपीओ में इन्वेस्ट   करना बहुत ही आसान है, इसमें आप आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं, बस आपको इसके लिए तीन एकाउंट्स  की आवश्यकता पड़ती है।

01>>आपके पास आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया आपका पैन कार्ड होना चाहिए।  

02>>एक डीमैट अकाउंट, ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए। (ZERODHA,UPSTOX,ANGEL BROKING,PAYTMMONEY & IIFL)

03>>आपका  एक बैंक अकाउंट भी होना अनिवार्य है।

डीमैट अकाउंट को आप एक प्रकार का सेविंग   अकाउंट समझ सकते हैं, जिसमे आप अपने खरीदे गए शेयर्स  को होल्ड   कर के यानि संभाल के रखते हैं। शेयर्स जिन्हे आप ऑनलाइन खरीदते हैं, वे डिजिटल रूप में होते हैं, तो इन्हे अपने पास सुरक्षित रखने के लिए आपको डीमैट अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है, यानि डीमैट अकाउंट का काम आपके शेयर्स को होल्ड करके रखना है। ट्रेडिंग अकाउंट वह अकाउंट होता है, जिसके द्वारा आप IPO के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हैं, यानि ट्रेडिंग अकाउंट के द्वारा ही किसी कंपनी के शेयर्स को खरीदा या बेचा जाता है। साथ ही आपके पास अपना एक बैंक अकाउंट भी होना आवश्यक है, क्योंकि शेयर्स खरीदने पर बैंक अकाउंट के द्वारा ही शेयर्स की पेमेंट करि जाती है।

यदि आप डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो आप हमरे द्वारा  किसी भी ब्रोकर के द्वारा (ZERODHA,UPSTOX,ANGEL BROKING,PAYTMMONEY & IIFL) खुलवा सकते हैं। या इन्हे खुलवाने के लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई  कर सकते हैं।

कुछ समान्य प्रश्न 

 

आईपीओ इश्यू की कीमत क्या होती है?

मूल्य या निर्गम मूल्य की ऑफर वह मूल्य है जिस पर प्राथमिक बाजार में आईपीओ मंगाई जाती हैं। 

मैं आईपीओ स्टॉक कब खरीद सकता हूं?

जब उनको प्राथमिक बाजार में लॉन्च किया जाता हैं, या जब वे द्वितीयक बाजार में स्टॉक की तरह कारोबार करते हैं तो तब आप आईपीओ को खरीद सकते हैं।

क्या आप सार्वजनिक होने से पहले आईपीओ खरीद सकते हैं?

हाँ, आप कर सकते हैं। इसका एक फायदा यह होता है कि आप एक निश्चित मूल्य पर शेयर खरीद सकते हैं। आप अपने ब्रोकर से एक सलाहकार फर्म खोजने के लिए कह सकते हैं जो प्री–आईपीओ बिक्री में माहिर होते है।

मैं एक नया आईपीओ कैसे प्राप्त करूं?

निवेश करने के लिए संभावित आईपीओ ढूँढना एक चुनौती हो सकती है। लेकिन अगर आप रुचि रखते हैं, तो आप इक्विटी बाजार वेबसाइटों में कुछ हिंट पा सकते हैं, आईपीओ जैसे खोज शब्दों के साथ गूगल समाचार में खोज कर, या ब्रोकिंग हाउस की वेबसाइटों का देखकर आप आईपीओ प्राप्त कर सकते है।

क्या मैं आईपीओ के लिए दो बार आवेदन कर सकता हूं?

नहीं, आप कई बार आईपीओ के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। अगर यह पता चला है कि आपने एक ही नाम, पैन नंबर और उसी डीएमएटी अकांउट के साथ कई बार आवेदन किया है तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

क्या आईपीओ के लिए यूपीआई अनिवार्य होता है?

नहीं, यह अनिवार्य नहीं होता है, लेकिन अब आप यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करके आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपीआई को सेबी द्वारा आईपीओ के लिए आवेदन करने के एक नए माध्यम के रूप में स्वीकार किया जाता है।

मैं आईपीओ की चांस को कैसे बढ़ा सकता हूं?

आईपीओ को आवंटित करने का मौजूदा फॉर्मूला रिटेल व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) को उपलब्ध शेयरों की कुल संख्या को न्यूनतम बोली द्वारा अलग करना होता है। अगर आपको कोई संभावित सौदा मिल गया है, तो आप निम्न चरणों को अपनाकर अपने अवसरों को बढ़ा सकते हैं।

– बड़ी बोलियां तब तक अप्रभावी होती हैं जब तक कि मात्रा में 200,000 रुपये से अधिक न हो

– कई अनुप्रयोगों को जमा करने के लिए अलग-अलग डीमैट अकांउट का इस्तेमाल करें

– अपने अवसरों को बढ़ाने के लिए मूल्य–बोलियों पर कट ऑफ बोलियां को चुनें

– अंतिम क्षण में अनुप्रयोग फ़ाइल न करें

– नाम बेमेल, वर्तनी गलतियों और अन्य तकनीकी त्रुटियों के लिए अपने आवेदन को अस्वीकार करने से बचें

मैं आईपीओ ऑफ़लाइन कैसे खरीद सकता हूं?

ऑनलाइन प्रक्रिया ने आईपीओ के लिए आवेदन करना आसान और तेज़ बना दिया है, लेकिन यदि आप अभी भी ऑफ़लाइन आवेदन करना चाहते हैं। यहाँ है आपको क्या करने की जरूरत होती हैं। 

– ब्रोकर से आईपीओ आवेदन पत्र प्राप्त करें या इसे एनएसई/बीएसई वेबसाइट से डाउनलोड करें

– बैंक विवरण, डीमैट विवरण, पैन कार्ड नंबर, और कट–ऑफ मूल्य जैसे आवश्यक विवरण के साथ फॉर्म भरें

अपने ब्रोकर या एएसबीए (अवरुद्ध राशि द्वारा समर्थित अनुप्रयोग) सुविधा के साथ एक बैंक के साथ आवेदन को जमा करें



 


Copyright © 2024 Intraday Idea. All rights reserved. Powered by Intraday Idea